Underworld News: हाल ही में, मुंबई की एक विशेष सीबीआई अदालत ने अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को 1999 के एक हत्या के मामले में सबूतों के अभाव में बरी कर दिया. जिस गवाह पर सीबीआई भरोसा जताया था उसने बताया था कि उसने हत्यारे को यह कहते हुए सुना कि देख लिया नाना से दुश्मनी लेने का नतीजा. इस दौरान अदालत ने यह भी माना कि अंडरवर्ल्ड के गैंगस्टरों के नाम पुलिस और मीडिया द्वारा बताए गए नामों से अलग होते हैं. 


लेकिन आज हम कुछ ऐसे ही नामों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने विचित्र नाम की वजह से खूब सुर्खियां बटोरीं. दाऊद इब्राहिम, छोटा राजन, अरुण गवली, अबू सलेम और अमर नाइक जैसे नामों से तो आप वाकिफ होंगे. ये वो नाम हैं जिन्होंने 90 के दशक में मुंबई में खूब आतंक काटा. एक दौर था जब ये नाम टीवी और अखबारों में बने रहते थे. आज हम इनके विचित्र नामों के बारे में बताते हैं. ऐसे नाम जो इनके साथियों, करीबियों और चाहने वालों ने रख लिया और वह नाम खूब पॉपुलर हुआ. 


अंडरवर्ल्ड का मुच्छड़


डी-कंपनी के बॉस दाऊद इब्राहिम को उसकी मोटी मूंछों के कारण "मुच्छड़" के नाम से जाना जाता है. इसके साथ ही दाऊद का सबसे करीबी कहे जाने वाले छोटा शकील का असली नाम शकील अहमद शेख है, लेकिन छोटे कद के कारण उसे छोटा शकील कहा जाता है.


एक बार डी कंपनी में दो शकील थे. दिलचस्प बात यह है कि दूसरा भी शकील अहमद शेख था. चूंकि वह 6 फीट से अधिक लंबा था, गिरोह उसे लंबू शकील कहता था. गिरोह के सदस्य कद-काठी के नाम से बातचीत के दौरान दोनों शकील के बीच अंतर कर सकते थे. मार्च 2019 में मुंबई में दिल की बीमारी से लंबू शकील मौत हो गई. छोटा शकील अब  भी फरार है और माना जाता है कि वह पाकिस्तान के कराची में है.


छोटा राजन का असली नाम 


दाऊद का दुश्मन छोटा राजन का असली नाम राजन निकल्जे है. उसे छोटा (छोटा) कहा जाता था क्योंकि मुंबई के अंडरवर्ल्ड में बड़ा (बड़ा) राजन नाम का एक और गैंगस्टर था, जो राजन निकल्जे का गुरु था. अब राजन निकल्जे को छोटा राजन के नाम से ही जाना जाता है, उसके गिरोह के सदस्य प्यार से उसे नाना कहते हैं. वहीं उसकी पत्नी सुजाता निकल्जे को नानी के नाम से जाना जाता है.


अंडरवर्ल्ड के मम्मी-डैडी 


इसी तरह, अंडरवर्ल्ड डॉन अरुण गवली को उसके गिरोह के सदस्य डैडी और उसकी पत्नी आशा गवली को मम्मी कहते हैं. 1989 में दाऊद गिरोह द्वारा मारे गए अरुण गवली के भाई किशोर को "पापा" के रूप में जाना जाता था. गवली वर्तमान में एक नगरपालिका पार्षद की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहा है.


अंडरवर्ल्ड का रावण


अमर नाइक नाम के एक अन्य कुख्यात गैंगस्टर को उसके गिरोह के सदस्यों द्वारा "रावण" के रूप में जाना जाता था क्योंकि वह अपने दुश्मनों से क्रूर तरीके से निपटता था. अमर नाइक अगस्त 1996 में पुलिस के साथ एक मुठभेड़ में मारा गया था. अमर की मौत के बाद उसके छोटे भाई अश्विन नाइक ने गिरोह की कमान संभाली थी. सिविल इंजीनियर होने के नाते उसे "इंजीनियर" कहा जाता था.


अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम का असली नाम 


अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम का असली नाम अब्दुल कयूम अंसारी है. डी-कंपनी के फहीम शेख अपने बातूनी स्वभाव के कारण फहीम मचमच के नाम से जाना जाता था. अगस्त 2021 में कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद कराची में उनकी मौत हो गई. 2003 में दुबई में मारे गए दाऊद इब्राहिम के करीबी सहयोगी शरद शेट्टी को "बड़ी इडली" के नाम से जाना जाता था. 


ये भी पढ़ें: COVID 19: चीन में हाहाकार मचाने वाले ओमिक्रोन सब वैरिएंट BF.7 की भारत में दस्तक, जानें कहां कितने हैं केस