UAE Announces Eid Al Fitr Holidays: संयुक्त अरब अमीरात की कैबिनेट में ईद-उल-फ़ित्र के उपलक्ष्य में एक सप्ताह की छुट्टी का ऐलान किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों के लिए ईद-उल-फ़ित्र की छुट्टियां सोमवार (8 अप्रैल 2024) से शुरू होकर रविवार (14 अप्रैल 2024) तक मान्य रहेंगी. विज्ञापन के मुताबिक आगामी 15 अप्रैल से सभी काम फिर से नियमित रूप से शुरू होंगे. 


संयुक्त अरब अमीरात में खास है रमजान


संयुक्त अरब अमीरात में रमजान के महीने को काफी खास तरीके से मनाया जाता है. यहां की कुछ परम्पराएं भी हैं. यूएई में रमजान की तैयारियां शाबान के मध्य से शुरू हो जाती है. यहां इसे हग्ग अल-लैला के नाम से भी जाना जाता है. इस दौरान यहां के बच्चे नए-नए कपडे पहनकर अपने रिश्तेदारों और पड़ोसियों के घर जाते हैं और कविताओं के साथ-साथ गाने सुनाकर जश्न मनाते हैं.






यूएई में कब मनाया जाएगा ईद?


यूएई में इस साल रमजान का महीना 11 मार्च से शुरू हुआ है. अमीरात एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष इब्राहिम अल जारवान के मुताबिक ईद या शव्वाल महीने का पहला दिन इस साल 10 अप्रैल को मनाया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले 8 अप्रैल को ईद मनाने की बात कही जा रही थी लेकिन अब माना जा रहा है कि 8 अप्रैल को ईद का चांद नजर आना मुश्किल है.


ऐसी स्थिति में रमजान का महीना इस साल 9 मार्च को खत्म हो सकता है. अल जारवान के मुताबिक इस साल शव्वाल महीने का पहला दिन और ईद-उल-फ़ित्र बुधवार (10 अप्रैल 2024) को मनाया जा सकता है. 


ईद उल-फितर का महत्व


ईद मुस्लिम समुदाय का प्रमुख त्यौहार है. माना जाता है कि इसी खास दिन पैगंबर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में सफलता हासिल की थी. पैगंबर मुहम्मद के इसी जीत की खुशी में हर साल ईद मनाई जाती है. इतिहासकारों की माने तो पहली बार ईद 624 ई. में मनाया गया था.


यह भी पढ़ें- Most Powerful Military: 2030 तक कौन से देश के पास होगी सबसे ताकतवर फौज? जानिए भारतीय सेना की रैंकिंग कितनी