संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि ट्विटर और फेसबुक जैसी ताकतवर सोशल मीडिया कंपनियों को नियंत्रित करने के लिए वैश्विक तंत्र बनाए जाने की आवश्यकता है. उन्होंने सोशल मीडिया की बढ़ती ताकत को लेकर चिंता जताई. गुटेरेस गुरुवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस में संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों के लिए 2021 की प्राथमिकताओं को लेकर चर्चा कर रहे थे.



सोशल मीडिया की बढ़ती ताकत को लेकर जताई चिंता


एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि, "हम ऐसी दुनिया में रहने की कल्पना भी नहीं कर सकते, जहां कुछ चुनिंदा कंपनियों के हाथ में सारी ताकत हो." ये समय की जरूरत है कि  हम ऐसे वैश्विक तंत्र का निर्माण करें जिससे इन सोशल मीडिया कंपनियों को नियमित किया जा सके और ये कंपनियां इस वैश्विक तंत्र द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार ही काम करे.


डोनाल्ड ट्रंप का दिया उदाहरण 


गुटेरेस ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का उदाहरण देते हुए कहा कि, कुछ दिन पहले ट्विटर ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बंद कर दिया था. मुझे नहीं लगता इस तरह के निर्णय लेने का अधिकार केवल एक कंपनी तक ही सीमित होना चाहिए. ऐसे मामलों को देखते हुए ही जरुरत है की एक वैश्विक तंत्र हो जो इस पर कानून बनाकर सामूहिक तौर पर फैसला ले सके.


निजी डेटा के इस्तेमाल को लेकर जताई चिंता 


उन्होंने कहा कि, "मेरी चिंता उस ताकत को लेकर है जो इन सोशल मीडिया कंपनियों के पास पहले से है. हमारे बारे में सभी जानकारी इनके द्वारा इकट्ठा की जा रही है और इस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है. निजी डेटा का इस्तेमाल सिर्फ व्यावसायिक फायदों के लिए विज्ञापन कंपनियों को बेचने के लिए ही नहीं बल्कि राजनीतिक रूप से लोगों को प्रभावित करने या उन्हें नियंत्रण में करने के लिए भी हो सकता है."


यह भी पढ़ें 


राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान 31 जनवरी से होगा शुरू, जानिए इससे जुड़ी हर एक जानकारी


केंद्रीय बजट से पहले एनडीए की अहम बैठक, LJP अध्यक्ष चिराग पासवान भी किए गए हैं आमंत्रित