न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अमेरिकी हमले में मारे गए अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया है. इस सूची में शामिल किए जाने के बाद अब हमजा पर यात्रा प्रतिबंध लग जाएगा, उसकी संपत्तियां जब्त हो जाएंगी और हथियारों की खरीद फरोख्त पर रोक लग जाएगी. हमजा को अलकायदा के मौजूदा सरगना अयमान अल जवाहिरी के "उत्तराधिकारी" के रूप में देखा जा रहा है.


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 आईएसआईएस और अलकायदा प्रतिबंध समिति ने गुरुवार को 29 साल के हमजा को इस सूची में डाल दिया. इसी दिन, अमेरिका ने हमजा के संबंध में सूचना देने वाले को 10 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की.


सऊदी अरब ने भी शुक्रवार को घोषणा की कि उसने हमजा की नागरिकता रद्द कर दी है. सुरक्षा परिषद ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अल जवाहिरी ने एलान किया है कि हमजा अलकायदा का एक आधिकारिक सदस्य है. परिषद ने कहा, "हमजा ने अलकायदा के सदस्यों से आतंकवादी हमले करने का आह्वान किया है। उसे अल जवाहिरी के सबसे संभावित उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है."


अमेरिका लंबे वक़्त से हमजा बिन लादेन को ढूंढने की कोशिश कर है. माना जा रहा है हमजा एक बार फिर से अपने पिता के संगठन को वापस खड़ा करने की कोशिश कर रहा है. कुछ दिन पहले हमजा के ईरान और अफगानिस्तान में छिपे होने की खबर आई थी.


भारत ने किया विंग कमांडर अभिनंदन का शानदार 'अभिनंदन', देखिए पल-पल की लगातार कवरेज