USA On Manipur Incident: अमेरिका ने रविवार (23 जुलाई) को भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने की घटना पर प्रतिक्रिया दी है. अमेरिका ने घटना से जुड़े वायरल वीडियो की रिपोर्ट से बहुत चिंतित है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने इस घटना को क्रूर और भयानक बताया और कहा कि अमेरिका पीड़ितों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त करता है.


भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर की घटना एक यौन उत्पीड़न का मामला है. इस घटना ने पूरे देश को गुस्से में डाल दिया है. ये एक तरह का हमला था. इसमें भीड़ ने महिलाओं का बलात्कार किया और नग्न महिलाओं को घुमाया. ये घटना दो महीने पहले हुई थी. इस घटना के सामने आने के बाद नेशनल और ग्लोबल लेवल पर सबका ध्यान अपनी ओर केंद्रित किया.  महिलाओं से जुड़ा वीडियो पिछले सप्ताह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद पुलिस ने कुछ गिरफ्तारियां भी की हैं.


अमेरिका ने भारत सरकार से किया आग्रह
विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने मणिपुर हिंसा के शांतिपूर्ण और समावेशी समाधान को प्रोत्साहित किया. उन्होंने भारतीय अधिकारियों से सभी समूहों, घरों और पूजा स्थलों की सुरक्षा करते हुए मानवीय जरूरतों पर प्रतिक्रिया देने का आग्रह किया. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हमले की निंदा करते हुए इसे शर्मनाक बताया और कड़ी कार्रवाई का वादा किया.


मणिपुर में कुकी और मैतेई समूह के बीच झड़प
मणिपुर में मई के महीने में कुकी को दिए जाने वाले आर्थिक लाभों में संभावित बदलावों को लेकर जनजातीय कुकी लोगों और बहुसंख्यक जातीय मैतेई के बीच तीव्र जातीय संघर्ष शुरु हो चुका है. इस संघर्षों के बीच 21 और 19 साल की महिलाओं के साथ गलत व्यवहार किया गया. हालांकि, इस हमले से जुड़ा मुख्य आरोपी गिरफ्तार हो चुका है.


भारत सरकार ने 32 लाख की आबादी वाले राज्य में हजारों अर्धसैनिक और सेना की टुकड़ियों को भेजा था. इसके बाद हालात शांत हो गए थे. हालांकि, तुरंत बाद छिटपुट हिंसा और हत्याएं फिर से शुरू हो गईं और तब से राज्य में तनाव बना हुआ है. मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद से कम से कम 125 लोग मारे गए हैं और 40,000 से अधिक लोग अपना घर छोड़कर भाग गए हैं.


ये भी पढ़ें:China Gym Collapse: चीन में दर्दनाक हादसा, स्कूल जिम की छत ढह जाने से नौ लोगों की मौत,दो लोग फंसे, देखें वीडियो