Coronavirus: अमेरिका दुनिया में कोरोना वायरस का कैपिटल बन गया है. यहां महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है. शुक्रवार को अमेरिका में 26,692 नए केस सामने आए और 1,595 कोरोना पीड़ितों की मौत हुई है. जबकि इससे एक दिन पहले अमेरिका में 26,946 नए केस आए थे और 1,711 लोगों की मौत हुई थी. पूरी दुनिया के एक तिहाई कोरोना मरीज अमेरिका में ही हैं. यहां करीब 15 लाख लोग कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कैलिफॉर्निया में सबसे ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं.


अमेरिका में अबतक 88,507 लोगों की मौत
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या शनिवार सुबह तक बढ़कर 14 लाख 84 हजार 285 हो गई. वहीं कुल 88,507 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि तीन लाख 26 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 356,016 केस सामने आए हैं. सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 27,574 लोग मारे गए हैं. इसके बाद न्यू जर्सी में 145,490 कोरोना मरीजों में से 10,150 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

ट्रंप ने कहा- वैक्सीन प्रोजेक्ट पर हम भारत के साथ काम कर रहे
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन (टीके) के विकास के लिए 'ऑपरेशन रैप स्पीड' लॉन्च करते हुए कहा कि इसके लिए अमेरिका भारत के साथ काम कर रहा है और इसका विकास इस साल के अंत तक कर लिया जाएगा. वाइट हाउस में प्रोजेक्ट की घोषणा करते हुए ट्रंप ने कहा, "हम भारत के साथ करीबी से काम कर रहे हैं."

उन्होंने वैक्सीन के विकास में भारतीय अमेरिकी के काम का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि अमेरिका में बड़ी संख्या में भारतीय लोग रहते हैं और उनमें से कई लोग वैक्सीन के विकास में जुटे हुए हैं. इनमें से कई बड़े वैज्ञानिक और शोधकर्ता हैं. इससे पहले उन्होंने कहा कि अमेरिका अगर वैक्सीन या थेरेपी का विकास करता है तो वह भारत और अन्य देशों के लिए सुलभ होगा.

ये भी पढ़ें-

दुनिया की सबसे बड़ी टक्कर अपने आखिरी कगार पर, क्या टूट जाएंगे अमेरिका-चीन के सारे रिश्ते?

Explained : कैसे बनी थी दुनिया की पहली वैक्सीन?