United States has charged a former Indian intelligence officer: अमेरिका ने एक पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी पर न्यूयॉर्क शहर में एक सिख अलगाववादी और भारतीय आलोचक गुरुपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश की प्लॉटिंग करने का आरोप लगाया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एफबीआई ने अमेरिकी निवासी पर इस तरह की जवाबी कार्रवाई के खिलाफ चेतावनी भी दी है.


गुरुवार को मैनहट्टन में संघीय अदालत में विकास यादव नाम के इस पूर्व खुफिया अधिकारी के खिलाफ चार्जशीट खुला, जो भारतीय सरकार और अमेरिकी धरती पर हत्या की योजना के बीच सीधे संबंध की ओर इशारा करता है.


पहले सामने आया था निखिल गुप्ता का नाम


न्याय विभाग ने पिछले साल इस मामले में पहली बार आरोपों की घोषणा की थी, जिसमें एक भारतीय नागरिक और कथित ड्रग और हथियार तस्कर निखिल गुप्ता पर आरोप लगाया गया था. उस चार्जशीट में एक अनाम भारतीय सरकारी अधिकारी का भी जिक्र किया गया था, जिसके बारे में अभियोजकों ने कहा था कि उसने ही यह पूरी प्लानिंग की थी. गुरुवार को खोले गए नए अभियोग पत्र में उस अधिकारी की पहचान यादव के रूप में की गई है और उसे मामले में सह-प्रतिवादी बनाया गया है. यादव और गुप्ता दोनों पर हत्या की साजिश रचने और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश के आरोप हैं.


जिस पूर्व अधिकारी का नाम आया सामने वो है फरार


गुप्ता को पिछले साल चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और अमेरिका को प्रत्यर्पित किया गया था. उसने खुद को निर्दोष बताया है. न्याय विभाग के अनुसार, यादव अभी भी फरार है. अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड ने एक बयान में कहा, "न्याय विभाग ऐसे किसी भी व्यक्ति को जवाबदेह ठहराने में अथक प्रयास करेगा - चाहे वह किसी भी पद पर हो या सत्ता से निकटता रखता हो - जो अमेरिकी नागरिकों को नुकसान पहुंचाने और चुप कराने की कोशिश करता है."


कौन है गुरपतवंत सिंह पन्नून


पन्नू एक अमेरिकी-कनाडाई नागरिक, वकील और राजनीतिक कार्यकर्ता है. वह सिख फॉर जस्टिस का महाधिवक्ता है और खालिस्तान समर्थक है. अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि पन्नू को 29 नवंबर, 2023 को न्यूयॉर्क में उसके ही कार्यालय में मारने की साजिश रची गई थी. यह साजिश एक पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी ने रची थी.