यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल अथॉरिटी ने पाकिस्तान नेशनल बैंक (National Bank of Pakistan) पर मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 55 मिलियन डॉलर यानी करीब 414 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. यह पाकिस्तान के किसी बैंक पर अब तक बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है.


इसके संयोजन में हुई कार्रवाई


फेडरल रिजर्व बोर्ड (एफआरबी) ने गुरुवार को नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोधी उल्लंघनों के लिए 20.4 मिलियन अमरीकी डॉलर के जुर्माने की घोषणा की. एफआरबी के अधिकारियों ने कहा कि इस बैंक की अमेरिकन यूनिट ने एक प्रभावी जोखिम प्रबंधन कार्यक्रम या धन-शोधन विरोधी कानूनों का पालन करने के लिए पर्याप्त नियंत्रण नहीं बनाए रखा, इसलिए यह कार्रवाई की गई. एफआरबी ने कहा कि यह कार्रवाई न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा की गई कार्रवाई के संयोजन में है


35 मिलियन डॉलर जुर्माना देने पर सहमति


वित्तीय सेवाओं के अधीक्षक एड्रिएन ए. हैरिस ने घोषणा करते हुए कहा कि नेशनल बैंक ऑफ़ पाकिस्तान की न्यूयॉर्क शाखा ने न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ फ़ाइनेंशियल सर्विसेज (NYDFS) के साथ किए गए एक सहमति आदेश के अनुसार 35 मिलियन अमेरिकी डालर का जुर्माना देने पर सहमति जताई है.


संस्था करती रहेगी नियम तोड़ने पर कार्रवाई


अधीक्षक हैरिस ने कहा कि नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान ने बार-बार नियामक चेतावनी देने के बाद भी अपनी न्यूयॉर्क शाखा में गंभीर अनुपालन कमियों को वर्षों तक बने रहने दिया. उन्होंने आगे कहा, "विदेशी बैंक जिनके पास न्यूयॉर्क में संचालन के विशेषाधिकार हैं, उनके पास प्रभावी नियंत्रण बनाए रखने का भी दायित्व है. विभाग वित्तीय पारदर्शिता को बढ़ावा देना आगे भी जारी रखेगा और वैश्विक वित्तीय प्रणाली की रक्षा के लिए तब तक कार्रवाई करता रहेगा जब तक उन दायित्वों को पूरा नहीं किया जाएगा".


ये भी पढ़ें


Russia Ukraine War: रूस के हमले के बाद यूक्रेन में भारतीय छात्रों ने तहखाने में ली शरण, भारत से की निकाले जाने की अपील


Russia-Ukraine War: एयरस्पेस बंद, हर जगह मौत का तांडव, यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वतन वापसी का ये है एग्जिट प्लान