वॉशिंगटन: अमेरिका के टेक्सास और एरीजोना राज्यों ने आज मेक्सिको के साथ लगती दक्षिणी सीमा पर नेशनल गार्ड के जवानों को भेजने की योजना की घोषणा की. इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नशीले पदार्थों की तस्करी और अवैध इमिग्रेंट्स को रोकने के लिए सीमा पर हजारों सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया.


टेक्सास नेशनल गार्ड ने कहा कि वो 72 घंटों के भीतर सीमा पर 250 सैनिक भेजेगा और उसने पहले ही दो लाकोटा हेलिकॉप्टर तैनात कर दिए हैं. दूसरी ओर एरीजोना के गवर्नर ने कहा कि वो अगले सप्ताह 150 सैनिकों को भेजेंगे.


आपको बता दें कि ट्रंप ने बीते बृहस्पिवार को कहा था कि मेक्सिको सीमा पर 2,000 से4,000 तक सैनिकों की तैनाती होगी और वो सैनिकों को तब तक सीमा पर तैनात रखेंगे जब तक सीमा पर दीवार नहीं बन जाती.


अमेरिका के इस फैसले से मैक्सिको के साथ उसका तनाव बढ़ गया है. मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने कहा कि ये ट्रंप का ‘ धमकाने या अपमान करने वाला रवैया’ सही नहीं है.


इस तैनाती पर होने वाले खर्च को लेकर सवाल उठने लगे हैं. पेंटागॉन ने यह नहीं बताया कि इसके लिए पैसे कहां से आएंगे. बहरहाल ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस इस पर होने वाले खर्च पर विचार कर रहा है.


आपको बता दें कि ट्रंप ने 2016 में अपने चुनावी कैंपेन के दौरान मेक्सिको बॉर्डर पर एक दीवार बनाने के वादा किया था. इस दीवार के सहारे उन्होंने मेक्सिकों के नागरिकों से लेकर उस देश से कथित तौर अमेरिका में आने वाले ड्रग्स तक को दूर रखने का वादा किया था. ट्रंप के इस कार्यकाल के दौरान तो ये दीवार बनती नज़र नहीं आ रही, ऐसे में उन्होंने नेशनल गार्ड की तैनाती का फैसला लिया है.