अमेरिका की एक संघीय एजेंसी ने बताया कि वित्त वर्ष 2022 के लिए कांग्रेस द्वारा तय 65,000 एच-1बी वीजा (H-1B Visa) सीमा तक पहुंचने के लिए अमेरिका को पर्याप्त आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. एच-1बी वीजा एक गैर प्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञता वाले विशेष कार्यों के लिए विदेशी कर्मियों को तैनात करने की अनुमति देता है. 


प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मियों की नियुक्ति के लिए इसी वीजा पर निर्भर रहती हैं. भारत समेत विदेशी पेशेवरों में इस कार्य वीजा की सर्वाधिक मांग रहती है. अमेरिकी संसद के आदेशानुसार, अमेरिका हर साल अधिकतम 65,000 एच-1बी वीजा (H-1B Visa) और अमेरिकी उन्नत डिग्री छूट श्रेणियों के तहत अतिरिक्त 20,000 एच-1बी वीजा जारी कर सकता है. 


वीजा संबंधी सभी आवेदनों की हर साल छंटनी करने वाली अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) ने सोमवार को घोषणा की कि उसे वित्त वर्ष 2022 के लिए संसद द्वारा तय 65,000 की एच-1बी नियमित सीमा और अमेरिकी उन्नत डिग्री छूट के तहत 20,000 एच-1बी वीजा की सीमा तक पहुंचने के लिए पर्याप्त आवेदन मिल गए हैं. उसने बताया कि पंजीकरण कराने वाले जिन आवेदकों का चयन नहीं किया गया है, उन्हें उनके ऑनलाइन खातों के जरिए इसकी सूचना दी जा चुकी है.


ये भी पढ़ें-
Satya Nadella Son Death: माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के बेटे की मौत


जंग के बीच यूक्रेन का नया दांव, ईयू का सदस्य बनने के लिए किया आवेदन लेकिन क्या इतनी आसान है प्रक्रिया?