Russia Ukraine War:  रूस (Russia) और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Russia Ukraine Conflict) का आज सातवां दिन है. पिछले 6 दिनों से दोनों ही देश एक दूसरे के आमने सामने है, लेकिन झुकने के लिए तैयार नहीं है. एक हफ्ते की जंग के दौरान दोनों देशों की बैठक भी हुई लेकिन हालात काबू में होते नहीं दिख रहे है. वहीं यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ रूस की आक्रामकता का जवाब देने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिक्रिया देने का सबसे प्रमुख तरीका प्रतिबंधों को पारित करना है. 


इसी क्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने अपने पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में यूक्रेन (Ukraine) पर रूस के हमलों की आलोचना की और कई कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए. यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिमी देशों की लगाई पाबंदियों का एक निशाना ये ओलिगार्क भी हैं. ओलिगार्क का अर्थ अक्सर बहुत अमीर शख़्स के रूप में लिया जाता है. ऐसे इंसान ने शासन के सहयोग से कारोबार करके अकूत दौलत बनाई होती है.


नौकाओं, लक्जरी अपार्टमेंट और निजी जेट जब्त


बाइडेन ने कहा कि अमेरिका रूसी अरबपतियों से "नौकाओं, लक्जरी अपार्टमेंट और निजी जेट" को जब्त करने के लिए एक विशेष टास्क फोर्स का गठन करेगा. रूस, यूक्रेन और पश्चिमी देशों के बीच का संकट बढ़ने के बाद ओलिगार्क (Oligarch) की फिर से चर्चा हो रही है. जो बाइडेन ने रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को तानाशाह बताते हुए कहा कि अपने पूरे इतिहास में हमने यह सबक सीखा है कि जब तानाशाह को अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकानी पड़ती, तो वे और अधिक अराजकता फैलाने लगते हैं. इस दौरान बाइडने ने रूस और यूक्रेन के लेकर कई बड़े एलान किए. 


बिलियन डॉलर की मदद देने जा रहा है बाइडेन


बाइडेन ने एलान किया कि अमेरिका यूक्रेन को एक बिलियन डॉलर की मदद देने जा रहा है. बाइडेन ने कहा, ''हम NATO देशों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम यूक्रेन की सहायता के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं.'' हालांकि बाइडेन ने साफ किया कि हमारी सेना यूक्रेन-रूस के युद्ध में शामिल नहीं होगी.


ये भी पढ़ें:


Ukraine की EU में एंट्री पर लगी मुहर, भावुक होकर बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की- हम टूटेंगे नहीं, बातचीत से पहले गोलाबारी रोके Russia


अमेरिकी दल को China की धमकी, कहा- Taiwan की आजादी का समर्थन किया तो चुकानी होगी भारी कीमत