US Helps Ukraine: अमेरिका ने सोमवार को रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच जारी युद्ध में यूक्रेन के लिए एक अरब डॉलर (One Billion Dollar) के नए हथियारों की सहायता की घोषणा की है. अमेरिकी अधिकारियों (US Officers) का दावा है कि यह युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन को हथियारों और उपकरणों की सबसे बड़ी एकल खेप होगी. इस सहायता सामग्री में पोत विध्वंसक मिसाइल लॉन्चर, हॉवित्जर और अन्य आयुध सामग्री शामिल होगी. 


पेंटागन के कार्यवाहक प्रवक्ता टॉड ब्रेसेले ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन के लिए सुरक्षा सहायता में एक बिलियन डॉलर की मदद करेगा. ये जो राष्ट्रपति के ड्रॉडाउन प्राधिकरण का उपयोग करने वाला सबसे बड़ा पैकेज है, जिसमें लंबी दूरी के हथियारों और बख्तरबंद चिकित्सा परिवहन वाहनों के लिए हथियार शामिल हैं.


US ने कई रक्षा उपकरण मदद में दिए
24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को दी गई सहायता में लगभग 8.8 बिलियन डॉलर का पैकेज जोड़ा है. इसमें HIMARS, NASAMS सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली गोला-बारूद और 50 M113 बख्तरबंद चिकित्सा परिवहन शामिल हैं. 


27 करोड़ डॉलर के पैकेज का ऐलान
इसके पहले पिछले महीने में भी व्हाइट हाउस (White House) ने अमेरिका (US) यूक्रेन को सुरक्षा (Ukraine Security) सहायता (Help) के तौर पर अतिरिक्त 27 करोड़ डॉलर का पैकेज का ऐलान किया था. इस पैकेज में अतिरिक्त मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणाली (Rocket) और ड्रोन (Drone) देने की बात कही गई थी. फरवरी में यूक्रेन पर रूस का आक्रमण शुरू होने के बाद से अब तक अमेरिका की ओर से यूक्रेन को आठ अरब 20 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता दी जा चुकी है. अमेरिकी संसद ने मई में यूक्रेन के लिए आर्थिक और सुरक्षा सहायता के वास्ते 40 अरब डॉलर की मंजूरी प्रदान की थी.


यह भी पढ़ेंः 


PLA War Drill: ताइवानी रक्षा मंत्रालय का दावा- 5 बजे तक 20 PLA लड़ाकू विमान और 14 जहाजों ने किया युद्धाभ्यास


Indian Army: अब डरेगा ड्रैगन, पाकिस्तान को आएंगे पसीने! भारतीय सेना ने सीमाओं पर की AI आधारित निगरानी सिस्टम की तैनाती