वॉशिंगटन: अमेरिकी सरकार ने सोमवार को भारत पर गंभीर आरोप लगाते हुए भारतीय उड़ानों को रोक दिया है. उसने भारत-अमेरिका के बीच विमानन समझौते की आड़ में अनुचित और भेदभावपूर्ण नीति अपनाने का आरोप लगाया है.


अमेरिका ने भारतीय उड़ानों को रोका


परिवहन विभाग का आरोप है कि कोरोना वायरस के कारण उड़ानों पर लगी रोक के दौरान एयर इंडिया भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए उड़ानें भर रहा है.  दूसरी तरफ एयर इंडिया लोगों को टिकट की बिक्री भी कर रहा है. विमानन कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए ठीक उसी वक्त अमेरिकी जहाजों को भी भारत के लिए उड़ान भरने से मना कर दिया गया है. परिवहन विभाग ने आरोप लगाया कि एयर इंडिया कार्यक्रम का प्रचार कर रहा है. उसका कहना है कि ऐसा लगता है जैसे एयर इंडिया भारतीयों को वापस लानेवाले जहाज का इस्तेमाल उसकी फ्लाइट नीतियों को धोखे के तौर पर कर रहा है. विभाग ने बताया कि आदेश 30 दिनों में प्रभावकारी हो जाएगा.


भेदभावपूर्ण नीति का लगाया आरोप


एयर इंडिया को उड़ान भरने से पहले आधिकारिक रूप से परिवहन विभाग में आवेदन देना चाहिए. जिससे उसकी निगरानी करना आसान हो जाए. विभाग का कहना है कि अमेरिकी उड़ानों पर चीनी रोक हटाने के बाद लगी पाबंदी पर दोबारा विचार किया जाएगा. आपको बता दें कि उसका ये फैसला चीनी एयरलाइन के खिलाफ परिवहन विभाग की रोक के एक सप्ताह बाद आया है.  15 जून को अमेरिकी प्रशासन सप्ताह में चार उड़ानों को चीन से भेजने पर सहमत हो गया था.


कोरोना के बीच चीन ने हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन का किया परीक्षण, 600 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी


सऊदी सरकार ने किया हज का एलान, कई पाबंदियों के साथ यात्रियों की संख्या रहेगी सीमित