US Bomb Cyclone: कोरोना के साथ-साथ अब अमेरिका में गला देने वाली सर्दी भी लोगों के लिए जान की आफत बन गई है. यहां दसियो मिलियन लोग शीतलहर की चपेट में हैं. लोग अपने-अपने घरों के अंदर बंद हैं. ठंड के कारण यहां 1.4 मिलियन से अधिक घर और व्यवसाय गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं. बिजली सप्लाई पूरी तरह बंद है. इस आफत से अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. इस बीच एक शब्द बम साइक्लोन (Bomb Cyclone) की बड़े जोर-शोर से चर्चा हो रही है. क्या है ये बम साइक्लोन और आखिर कैसे इसने दुनिया के सबसे ताकतवर देश को ठप कर के रख दिया, इसके बारे में आपको बताते हैं सबकुछ. हालांकि इससे पहले आइए जान लेते हैं अमेरिका में ताजा हालात को लेकर बड़ी बातें


1-संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी राज्य मोंटाना में शुक्रवार को पारा -45 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. चक्रवाती तूफान के कारण मध्य राज्यों के तापमान में गिरावट आई है. राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार, डेस मोइनेस, आयोवा जैसे स्थानों का तापमान -37°F (-38°C) है.


2-संयुक्त राज्य में दस लाख से अधिक लोग वर्तमान में ब्लैकआउट और बिजली ठप होने की स्थिति का सामना कर रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में 1.4 मिलियन से अधिक घरों में बिजली और पानी की सप्लाई बंद हो गई है.  3,000 से अधिक उड़ानें रद्द हो गई हैं. 


3-स्काई न्यूज के मुताबिक, शुक्रवार को चक्रवात के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई. इससे पहले मौसम संबंधी घटनाओं में नौ लोगों की मौत हुई थी और अब ओहियो में कार दुर्घटनाओं में चार और लोगों की मौत हुई है. राज्य के गवर्नर के अनुसार, वर्तमान सड़क की स्थिति ओहियो के लोगों के लिए खतरा बन रही है. उन्होंने लोगों से घर के अंदर रहने और सतर्क रहने का आग्रह किया.


4-न्यूयॉर्क के गवर्नर ने आपातकाल की घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि तूफान के कारण राज्य में तापमान असहनीय हो गया है. न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने कहा, "हम बाढ़ और बर्फ दोनों का सामना कर रहे हैं. जमा देने वाला तापमान है. राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में और तेजी से गिरावट हो रही है. बहुत भयावह स्थिति है.


कितना खतरनाक है बम चक्रवात?


बम चक्रवात एक भयानक तूफान को दिया गया नाम है, जिसमें तूफान के केंद्र में हवा का दबाव 24 घंटे में कम से कम 24 मिलीबार तक गिर सकता है और यह तेजी से बढ़ता है. बम चक्रवात की वजह से इलाके में भारी बर्फ गिरती है और तेज हवाएं चलती हैं. यह तूफान आमतौर पर सर्दियों के मौसम में आता है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट?


मौसम वैज्ञनिक एश्टन रॉबिन्सन कुक का कहना है कि ठंडी हवा मध्य संयुक्त राज्य अमेरिका से पूर्व की ओर बढ़ रही है और आने वाले दिनों में विंडचिल की वजह से करीब साढ़े 13 करोड़ लोग बुरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं. इसके साथ ही तापमान इतना ज्यादा गिर जाएगा कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाएगा.