California Earthquake: अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) में गुरुवार (11 मई) को भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई है. कैलिफोर्निया के उत्तरी इलाके में भूकंप आया है. हालांकि, अभी तक भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है. भारतीय समयानुसार ये भूकंप 12 मई तड़के करीब 4:30 बजे आया.


भूकंप के झटके पैसिफिक कोस्ट और नेवादा के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए. इसके अलावा उत्तरी राज्य के आधे हिस्से में भी झटके महसूस हुए. हालांकि, शुरुआती  रीडिंग में भूकंप की तीव्रता 5.7 दर्ज की गई थी, लेकिन इसके बाद तीव्रता 5.4 दर्ज की गई. USGS वेबसाइट के अनुसार बाद में भूकंप की तीव्रता 5.5 बताया.


भूकंप के बाद से पांच आफ्टरशॉक्स दर्ज किए
USGS के अनुसार भूकंप के झटके सैक्रामेंटो से लगभग 120 मील दूर उत्तर-पूर्व में अलमनोर झील के पास पूर्वी तट से लगभग 2.5 मील पर महसूस किए गए. नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि कैलिफोर्निया भूकंप से संबंधित कोई सुनामी चेतावनी, सलाह या खतरे की संभावना नहीं व्यक्त की गई. कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल ने कहा कि भूकंप ने एजेंसी के चिको डिस्पैच सेंटर में रुकावट पैदा हुआ और अभी फिलहाल भूकंप प्रभावित इलाके में 911 लाइनें बंद हैं.






एजेंसी ने कहा कि आपात स्थिति की सूचना देने के लिए क्षेत्र के लोगों को 530-332-1200 पर कॉल करने की सलाह दी गई. यूएसजीएस के अनुसार भूकंप के बाद के बाद से उसी क्षेत्र में कम से कम पांच आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए, सभी 2.5 और 3.0 तीव्रता के बीच दर्ज की गई.


क्यों महसूस होते है भूकंप के झटके
भू-विज्ञान के मुताबिक पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. जब भी ये प्लेटें टकराती हैं तो एक ऊर्जा निकलती है. इस ऊर्जा  को ही भूकंप कहा जाता है. वहीं, जिस जगह पर चट्टानें टूटती हैं या टकराती हैं, उसे भूकंप का केंद्र या हाइपरसेंटर या फोकस कहा जाता है.


ये भी पढ़ें:Earthquake In Tongo: टोंगा में आया शक्तिशाली भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.6 मापी गई तीव्रता