California News: अमेरिका के सबसे बड़े राज्‍यों में से एक कैलिफोर्निया स्टेट में जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को पारित किया गया है. अब यह भेदभाव-विरोधी कानूनों में जाति को संरक्षित श्रेणी के रूप में जोड़ने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया है. बता दें कि कैलिफोर्निया स्टेट की सीनेट (सदन) में जातिवाद निरोधक कानून को 34-1 वोट से पारित किया गया.


कैलिफ़ोर्निया अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित है. यह वहां का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, क्षेत्रफल में यह अलास्का और टेक्सास के बाद तीसरा सबसे बड़ा अमेरिकी प्रांत है. कैलिफ़ोर्निया के उत्तर में औरिगन और दक्षिण में मेक्सिको है. इस राज्य की की राजधानी सैक्रामेण्टो है. अमेरिकन मीडिया ने बताया कि कैलिफोर्निया स्‍टेट की सीनेट ने सीनेटर आयशा वहाब की ओर से पेश किए गए एंटी कास्ट बिल एसबी-403 को मंजूरी दे दी है. वहां हुई वोटिंग में इस बिल के पक्ष में 34 और बिल के खिलाफ सिर्फ 1 वोट पड़ा. अब यह बिल असेंबली में पेश होगा और फिर गवर्नर के हस्ताक्षर होने के बाद ये कानून बन जाएगा.




सीनेटर आयशा वहाब ने पेश किया एसबी-403 बिल


बताया जा रहा है कि एंटी कास्ट बिल एसबी-403 के पारित होने पर कैलिफ़ोर्निया स्‍टेट में सभी लोगों को समान आवास, लाभ, सुविधाएं मिल सकेंगी. वे सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में विशेषाधिकारों के हकदार होंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार, एसबी-403 उन लोगों को स्पष्ट सुरक्षा प्रदान करता है जिन्हें जातिगत पूर्वाग्रह और पूर्वाग्रह के कारण व्यवस्थित रूप से नुकसान पहुंचाया गया है. यह बिल सीनेट में पारित हो जाने के बाद कैलिफोर्निया अब अमेरिका का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां जाति के आधार पर भेदभाव करने को गैर-कानूनी घोषित किया गया है. 


'जातिवाद करना पड़ जाएगा भारी'


एंटी कास्ट बिल एसबी-403 के पारित होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों में इसकी चर्चा हो रही है. एक शख्‍स ने कहा कि अब अगर कैलिफोर्निया में कोई जातिवाद करता है तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. 


यह भी पढ़ें: अमेरिका के कैलिफोर्निया के सिखों के गुरुद्वारा के बाहर गोलीबारी, घायल लोगों की हालत गंभीर