US Poop Doner Company: इंसान हर दिन अपने शरीर की सफाई जरूर करता है. इंसान मल-मूत्र का भी त्याग करता है. इसी बीच अमेरिका (America) और कनाडा (Canada) में काम कर रही एक कंपनी पूप डोनर्स को हर महीने 500 डॉलर (करीब 41,000 रुपये) देने की पेशकश कर रही है. ह्यूमन माइक्रोब्स (Human Microbes) नाम की कंपनी दुनिया भर से मल के नमूने स्वीकार करने के लिए तैयार है.


कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक अगर आप हर दिन मल त्याग कर रहे हैं तो इसकी कीमत $180,000 (1.5 करोड़) सालाना होती है. यानी आप एक साल में सिर्फ मल से 1.5 करोड़ रुपये कमा सकते हैं. कोई भी आदमी कंपनी को अपने मल के हिसाब से पैसे की मांग कर सकता है.


माइकल हैरोप ने कपंनी को बनाया


कोई भी आदमी इसे जुड़ी डिटेल को समझकर कंपनी की वेबसाइट पर जाकर जानकारी भर सकता है. इसके बाद आपको एक इंटरव्यू देना पड़ सकता है. ह्यूमन माइक्रोब्स नाम की कंपनी को साल 2020 में माइकल हैरोप ने बनाया था.


ह्यूमन माइक्रोब्स कंपनी का लक्ष्य है होस्ट-नेटिव माइक्रोब्स को ढूंढना. ये सिर्फ 0.1 फीसदी लोगों में ही पाए जाते हैं. ये खोज डॉक्टरों और रिसर्चरों को पेशेंट से जुड़ी बीमारियों से लड़ने वाले माइक्रोब्स के बारे में जानकारी देंगे.


सीधे शब्दों में कहें तो, जिनके मल में सूक्ष्म जीव हैं, जो अनुसंधान उद्देश्यों के लिए उपयोगी हैं. वे इन हाई क्वालिटी पूप डोनर्स के मल को रिसर्चर रिसर्च करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.


खतरनाक बीमारियों से लड़ने के लिए 


मल देने वालों को अपने मल को ड्राई आइसिंग की मदद से भेजना पड़ेगा. अगर बात करें मल को इस्तेमाल करने का तो इसके पीछे का मकसद बेहद साफ है. दरअसल, पिछले कई दशकों से खतरनाक बीमारियां और खराब स्वास्थ्य में बढ़ोतरी हुई है.


खासकर ज्यादा आबादी वाले क्षेत्र में रहने वाले लोग बेहद कमजोर है. खराब हेल्थ का असर न केवल वयस्कों बल्कि बच्चों पर भी पड़ रहा है. मल से जुड़ी जो भी जानकारी है, उसका इस्तेमाल डॉक्टर मेडिकल के क्षेत्र में खतरनाक बीमारियों से लड़ने के लिए कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें:Oldest Squirrel Fossil: खोज रहे थे सोना, तभी खुदाई में मिली अजीबोगरीब गेंद, वैज्ञानिकों का दावा- ये है 30,000 साल पहले मरे जानवर की ममी