दुनियाभर में महाशक्ति कहा जाने वाला देश अमेरिका इस वक्त एक बड़े संकट के दौर से गुजर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने के लिए तैयार नहीं है, जिसके बाद ट्रंप के समर्थकों ने अमेरिकी संसद को बंधक बना लिया. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अमेरिका में गृहयुद्ध जैसे हालात पैदा हो सकते हैं.


ट्रंप के समर्थकों ने यूएस कैपिटल को घेर लिया है और प्रदर्शन के दौरान ट्रंप समर्थकों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प भी देखी गई है. वहीं समर्थकों को रोकने और सांसदों को बचाने के लिए सुरक्षाकर्मियों को बंदूक गोली चलानी पड़ी. बताया जा रहा है कि इस झड़प में 4 लोगों की मौत हो गई है. वहीं यूएस कैपिटल में हिंसा के बाद 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.


क्या है यूएस कैपिटल


भारत में लोकसभा और राज्यसभा की तरह ही अमेरिका के यूएस कैपिटल में कांग्रेस के दोनों सदन बैठते हैं. फिलहाल अमेरिका में यह सबसे ज्यादा सुरक्षा वाली जगहों में से एक है. इसे कैपिटल बिल्डिंग भी कहते हैं. यूएस कैपिटल के उत्तरी विंग में सीनेट और दक्षिणी विंग में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स है. यूएस कैपिटल बिल्डिंग को डीसी में कैपिटल हिल पर बसाया गया है. फिलहाल ट्रंप समर्थकों ने इसे घेर कर काफी हंगामा किया है.


वॉशिंगटन में लॉकडाउन 


हंगामे के बाद वॉशिंगटन में लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीं डीसी में इमरजेंसी के आदेश को दो हफ्ते बढ़ा दिया गया है. मेयर मुरील बोसेर ने इस आदेश की घोषणा की है. इससे पहले बुधवार को कैपिटल हिल्स में हिंसा के बाद शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू का आदेश दिया था.


व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी का इस्तीफा


फिलहाल अमेरिकी संसद में ट्रंप समर्थकों के हंगामे के बाद राष्ट्रपति ट्रंप के कई करीबियों के इस्तीफा देने की खबर है. व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी और सोशल सेक्रेटरी ने इस्तीफा दे दिया है. खबर है कि ट्रंप की हरकत से नाराज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस्तीफा देने की तैयारी कर रहे हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप को आज ही राष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है. डेमोक्रेटिक पार्टी के 17 सांसदों ने चिट्ठी लिखकर ट्रंप को आज ही पद से हटाने की मांग की है.


विरोध नहीं, विद्रोह कर रहेः जो बाइडेन


अमेरिकी संसद को घेरे जाने के विरोध में जो बाइडेन ने अपने बयान में कहा, ''यह कोई विरोध नहीं है. यह एक विद्रोह है." बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप से हंगामा खत्म करने की अपील करने के लिए भी कहा. बाइडेन ने कहा, 'मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपील करता हूं कि वह अपनी शपथ पूरी करें और इस घेराबंदी को खत्म करने की मांग करें.'


इसे भी पढ़ेंः
ट्रंप का हार मानने से इनकार, यूएस कैपिटल में समर्थकों का हंगामा, पुलिस के साथ हुई झड़प


यूके में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, अप्रैल के बाद पहली बार एक दिन में 1000 से ज्यादा लोगों की मौत