Us China Tension: दक्षिण चीन सागर में संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच, एक चीनी जहाज ने अमेरिकी जहाज को असुरक्षित तरीके ओवरटेक किया. दोनों जहाज महज 150 मीटर की दूरी पर थे. इसके बाद चीन का जहाज वहां से निकल गया.


घटना को लेकर यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने अपने एक बयान में कहा कि चीन के नेवी शिप का हमारे वॉरशिप के सामने आ जाना सिर्फ यह साबित करता है कि चीन टकराव चाहता है. अगर ऐसा है तो अमेरिका जवाब जरूर देगा.  एक हफ्ते में दूसरी बार चीन की तरफ से उकसावे वाली हरकत की गई है. बयान में कहा गया है कि बीजिंग के जहाज ने अमेरिकी चुंग-हून विध्वंसक को असुरक्षित तरीके से पास किया, इस दौरान चीनी जहाज खतरे वाले क्षेत्र में आ गया था. हालांकि अमेरिकी जहाज ने किसी अनहोनी से बचने के लिए अपनी रफ्तार कम कर ली. 


'अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन करता है अमेरिका' 


अमेरिकी सेना ने इस घटना को लेकर कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून जहां भी अनुमति देता है, वहां सुरक्षित और जिम्मेदारी के साथ अमेरिकी विमान उड़ता है. अमेरिका ने आरोप लगाया कि चीनी जहाज ने असुरक्षित तरीके से काम किया और अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में सुरक्षित मार्ग के समुद्री नियमों का उल्लंघन किया. 10 दिनों से भी कम समय में अमेरिकी और चीनी सैन्य संपत्तियों के बीच यह दूसरी करीबी मुठभेड़ है. ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ सकता है. 


'चीन को लगाना होगा खुद पर लगाम'


अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इस घटना को बेहद खतरनाक बताया. ऑस्टिन ने सिंगापुर में संवाददाताओं से कहा कि मैं (चीनी) नेतृत्व से इस तरह के आचरण पर लगाम लगाने के लिए वास्तव में सही काम करने का आह्वान करता हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि दुर्घटनाएं हो सकती हैं, जिससे चीजें नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं.


ये भी पढ़ें: Imran Khan : इमरान के घर पहुंची पुलिस, महिला जज को 'धमकी' देने पर पूर्व PAK पीएम के खिलाफ उठाया ये कदम