America China Conflict: अमेरिका के आसमान में चीनी जासूसी गुब्बारा दिखने के बाद दोनों देशों के बीच माहौल गरमाता दिख रहा है. तनाव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से लैस एक चीनी लड़ाकू विमान ने अमेरिकी विमान को रोक दिया.


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अमेरिकी विमान टोही जेट 21,500 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था. यह विमान विवादित पारासेल द्वीप समूह से 30 मील दूर था, इस द्वीप को चीन सेना का गढ़ कहा जाता है. उड़ान के दौरान ही अमेरिकी विमान को धमकी मिली कि चीनी हवाई क्षेत्र 12 समुद्री मील दूर है. अगर आप और आगे आते हैं तो इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे.’


इसके कुछ ही देर बार चीनी फाइटर जेट अमेरिका के सर्विलांस एयरक्राफ्ट को रोक दिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, यह विमान चीनी बंदरगाह से सिर्फ 500 फीट की दूरी पर स्थित था. सीएनएन के मुताबिक चीनी फाइटर जेट इतना करीब था कि उसकी टेल पर लगा लाल रंग का सितारा साफ नजर आ रहा था. साथ ही ये जेट मिसाइल से लैस था. 


चीन के फाइटर जेट को अमेरिकी पायलट लेफ्टिनेंट ने कहा कि पीएलए फाइटर एयरक्राफ्ट, ये यूएस नेवी का पी-8A है. मैं आपकी लेफ्ट विंग से आगे बढ़ चुकी हूं और अब पश्चिम की तरफ जाना चाहती हूं. मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि आप भी ऐसा ही करें.


वायरल हो रहा वीडियो 


चीनी लड़ाकू विमान की ओर से कोई जवाब नहीं आया, वह 15 मिनट तक अमेरिकी विमान का एस्कॉर्ट किया. घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिसे देख चाइना और अमेरिका बढ़ते तनाव का अंदाजा लगाया जा सकता है. 






गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका ने अपने क्षेत्र में दिख रहे चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया. जिसके बाद चीन ने स्वीकार किया कि गलती से यह गुब्बारा अमेरिकी हवाई क्षेत्र में पहुंच गया था. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया. 


ये भी पढ़ें: Nepal Presidential Election: नेपाल राष्ट्रपति चुनाव में प्रचंड ने विपक्ष के उम्मीदवार का किया समर्थन, अब मुश्किल में ओली, जानें कौन किसपर भारी