वाशिंगटन: चीन से शुरू हुए कोविड-19 ने दुनियाभर में ढाई लाख लोगों की जान ले ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महामारी के लिए लगातार चीन पर आरोप लगा रहे हैं. अब उन्होंने सख्त तेवर दिखाते हुए चीन पर टैक्स बढ़ाने की बात कही है.


चीन को आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिए अमेरिका प्रशासन ने ज्यादा टैरिफ लेने का ऐलान किया है. अमेरिका में इसी साल चुनाव होने हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने विदेशों से मेन्युफेक्चरिंग यूनिट वापस लाने की भी बात कही है.


अमेरिका का दावा- हमारे पास वुहान के लैब से कोरोना के पैदा होने का सबूत
हाल ही में अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने दावा किया था कि उनके पास अब तक इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक रूप से सामने आया या इसे वुहान की लैब में तैयार किया गया. लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने इन वैज्ञानिक तथ्यों को झुठला ले रहे हैं. अब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उनकी सरकार के पास इस बात के अहम सबूत हैं कि कोरोन वायरस की उत्पत्ति चीन के शहर वुहान में स्थित एक प्रयोगशाला में हुई थी, जहां पिछले दिसंबर में महामारी सबसे पहले सामने आई थी.


उन्होंने आगे कहा कि यह मानव निर्मित है और 'बेहतरीन विशेषज्ञों को अब तक ऐसा लगा है कि यह मानव निर्मित है.' पोम्पियो ने कहा, "मेरे पास इस पड़ाव पर इस बात पर अविश्वास करने का कोई कारण नहीं है. चीन का दुनिया को संक्रमित करने का इतिहास है. चीन की प्रयोगशालाएं सफाई और सुरक्षा प्रक्रियाओं के मामले में घटिया स्तर की हैं." हालांकि उन्होंने इस बयान के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया.


बता दें, कोविड-19 ने सबसे ज्यादा कहर दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में दिखाया है. पूरी दुनिया के करीब एक तिहाई कोरोना मरीज अमेरिका में ही हैं. यहां 12 लाख 12 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 24,713 नए मामले सामने आए हैं और 1,324 नए लोगों की मौत हुई है. न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कैलिफॉर्निया में सबसे ज्यादा मामले देखने को मिल रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका में एक लाख लोगों की हो सकती है मौत
अमेरिका और आस्ट्रेलिया ने भारत से की चीन के खिलाफ मजबूती से स्टैंड लेने की मांग