US Citizen Gets 16 Years Jail: सऊदी अरब में एक अमेरिका के नागरिक को 16 साल की जेल की सजा मिली है. कसूर इतना था कि उसने सऊदी सरकार के खिलाफ एक ट्वीट कर दिया था. पहले इस नागरिक को गिरफ्तार किया गया, फिर उसे प्रताड़ित भी किया गया और 16 साल की जेल की सजा सुनाई गई. इस बात की जानकारी उसके बेटे ने मंगलवार, 18 अक्टूबर 2022 को दी.


ये अमेरिकी नागरिक फ्लोरिडा का रहना वाला है. इनकी उम्र 72 साल है और नाम साद इब्राहिम अलमादी है. वो एक रिटायर्ट प्रोजेक्ट मैनेजर हैं. साद इब्राहिम अलमादी को पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था और इस महीने की शुरुआत में सजा सुनाई गई है. हालांकि अलमादी का जन्म सऊदी अरब में ही हुआ था लेकिन वो अमेरिका के भी नागरिक हैं.


अमेरिका ने सऊदी सरकार के सामने उठाया मुद्दा


इस मामले पर विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा है कि हमने सऊदी सरकार के सामने अपनी चिंताओं को रखा है. इसको लेकर बातचीत जारी है. हमने कल भी इस मुद्दे को उठाया था. उन्होंने अलमादी को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी का इस्तेमाल करना कभी भी अपराध नहीं होना चाहिए.


सऊदी में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाने की मिली सजा


अलमादी के बेटे इब्राहिम ने वॉशिंगटन पोस्ट को बताया कि अलमादी पिछले साल नवंबर के महीने में फ्लोरिडा से सऊदी अरब अपने परिवार से मिलने गए थे. उन्हें एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तार कर लिया गया. उन पर इल्जाम लगाया गया कि पिछले 7 सालों में सऊदी सरकार के खिलाफ 14 ट्वीट किए हैं. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के उदय के बाद सऊदी अधिकारियों ने अपनी आलोचना करने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी है.


ये भी पढ़ें: सऊदी क्राउन प्रिंस के चचेरे भाई ने बाइडेन को इंग्लिश और फ्रेंच में दी धमकी- चुनौती दी तो हम जिहाद के लिए तैयार