Hajj 2024 Death: सऊदी अरब में हज यात्रा पर इस बार भीषण गर्मी का कहर टूट रहा है. तेज गर्मी के कारण हज पर गए एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका के रहने वाले एक दंपति की मौत भी हज के दौरान हुई है. अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन से बात करते हुए मृतक दंपति की बेटी ने हज यात्रा के लिए अपने माता-पिता के भावुक पल को याद किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि कितने सपने संजोकर उनके माता-पिता हज यात्रा पर गए और फिर नहीं लौट पाए.


'जीवन की सारी संपत्ति हज पर जाने में लगा दी'


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक मृतक दंपति की बेटी सईदा वुरी बताती हैं कि जब उन्हें पता चला कि उनकी मां इसातु तेजन वूरी (65 साल) और पिता एलीयू डौसी वूरी (71 साल) उन सैकड़ों तीर्थयात्रियों में शामिल हैं, जिनका भीषण गर्मी के कारण मौत हो गई तो उनपर दुखों को पहाड़ टूट पड़ा.


उन्होंने बताया, "हर साल दुनिया भर के मुसलमान हज यात्रा के लिए सऊदी अरब जाते हैं. मेरे माता-पिता ने इस हज यात्रा पर जाने के लिए अपने जीवन की सारी संपत्ति को लगा दिया था. मैरीलैंड की एक टूर कंपनी के जरीए उन्होंने पूरा ट्रैवल पैकेज लिया था, जिस पर 23,000 डॉलर (लगभग 19 लाख 21 हजार रुपया) खर्च हुआ था."


फैमिली ग्रुप में चैट पर होती थी बात


सीईदी वुरी का परिवार अमेरिका के मैरीलैंड का रहने वाला है. उनकी मां इसातु तेजन वूरी हाल ही में प्रिंस जॉर्ज काउंटी में कैसर परमानेंट में हेड नर्स के पद से रिटायर हुई थीं. रिपोर्ट के मुताबिक सीईदी वुरी ने बताया कि वह सऊदी अरब में अपने माता-पिता के साथ एक फैमिली ग्रुप में चैट करती थी.


बातचीत के दौरान वुरी को पता चला कि टूर कंपनी ने तीर्थयात्रा में हिस्सा लेने से जुड़ी जरूरी ट्रांसपोर्टेशन और सर्टिफिकेट उन्हें नहीं दिए. उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता जिस ग्रुप के साथ यात्रा कर रहे थे, उसमें 100 तीर्थयात्री शामिल थे. उन लोगों के पास पांच से छह दिन की यात्रा के लिए पर्याप्त खाना और जरूरी चीजें नहीं थी.


'टूर ऑपरेटर ने यात्रा के लिए ठीक से नहीं किया तैयार'


सीईदी वुरी का मानना है कि उनके माता-पिता को टूर ऑपरेटर ने यात्रा के लिए ठीक से तैयार नहीं किया. साथ ही कंपनी से उन्हें वह नहीं मिला जिसके लिए उन्होंने भुगतान किया था. उन्होंने बताया कि शनिवार (15 जून) को वह अपने माता-पिता से आखिरी बार बात कीं थी. इस दौरान उनकी मां ने मैसेज दिया कि माउंट अराफात जाने के लिए घंटों से गाड़ियों का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, उस समय उनके माता-पिता मीना (पश्चिमी सऊदी अरब में मक्का प्रांत में एक छोटा शहर) में थे. जब उन्हें कोई गाड़ी नहीं मिली तब मेरे माता-पिता ने पैदल चलने का निर्णय लिया. दो घंटे से अधिक समय तक पैदल चलने के बाद उन्होंने मुझे मैसेज किया था."


माउंट अराफात पर लापता हो गए दंपत्ति


इसके बाद सीईदी वुरी के माता-पिता माउंट अराफात पर अपने बाकी तीर्थयात्रियों और अन्य लोगों के साथ शामिल हो गए. रिपोर्ट के मुताबिक उनके टूर ग्रुप के एक व्यक्ति ने सईदा वुरी से संपर्क करके बताया कि उसके माता-पिता माउंट अराफात पर लापता हो गए हैं. उसने सईदी को बताया कि उनके पिता यात्रा को जारी नहीं रखना चाहते थे. वह व्यक्ति माउंट अराफात की चोटी तक गया था, लेकिन नीचे उतरने के दौरान उसे सईदी के माता-पिता नहीं मिले.


सीईदी वुरी को यूएस दूतावास से अपने माता-पिता की मृत्यु की खबर मिली. सऊदी आंतरिक मंत्रालय की ओर से कहा गया कि सीईदी के माता-पिता की मृत्यु 15 जून को प्राकृतिक कारणों से हुई थी. यूएस दूतावास ने उन्हें बताया कि उनके माता-पिता के पहले ही दफना दिया गया था, लेकिन वे यह नहीं बता पाए कि उन्हें कहां दफनाया गया है. अब, सईदा और उसके भाई अपने माता-पिता के दफन स्थान को खोजने की कोशिश में जुटे हुए हैं.


ये भी पढ़ें : Israel Army: इजरायली सेना ने घायल फिलिस्तीनी को जीप पर बांधकर घुमाया, वीडियो हुआ वायरल, IDF करेगी जांच