नई दिल्ली: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को अमेरिका से बड़ा झटका लगा है. अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों को मिलने वाले वीज़ा की अवधि में कटौती की है. इस अवधि को पांच साल से घटाकर तीन महीने कर दिया गया है. इसके साथ ही सभी कैटेगरी में वीजा के लिए लगने वाली फीस को भी बढ़ाया गया है. इनके लिए जो भी वीज़ा अभी है उसमें 32 से 38 डॉलर तक की बढ़ोतरी की गई है. आतंकवाद की पनाहगाह बन चुके पाकिस्तान के लिए तमाम वैश्विक दबावों के बीच ये बड़ा झटका देने वाली खबर है.





किस कैटेगरी में अब कितनी अवधि का वीज़ा?
अलग अलग कैटेगरी की बात करें तो एच (टेंपरेरी वर्क वीजा) 12 महीने, आई (पत्रकार और मीडिया) तीन महीने, एल (इंटर कंपनी ट्रांसफर) 12 महीने और आर (धार्मिक कामगार) 12 महीने की अवधि की गई है.


किस कैटेगरी में कितनी फीस लगेगी?
अलग अलग कैटेगरी में वीजा पर लगने भी बढ़ाई है, इसके मुताबिक एच, एल और आर कैटेगरी के लिए $38 तो नहीं आई कैटेगरी के लिए (पत्रकार और मीडिया) $32 तक फीस बढ़ाई गई है. बढ़ी हुई फीस के मुताबिक अब किसी पाकिस्तानी पत्रकार को अमेरिका तीन महीने के अमेरिकी वीजा के लिए 192 डॉलर देने होंगे.


पुलवामा हमले के बाद कई स्तर पर दबाव झेल रहे पाकिस्तान के लिए अमेरिका का यह कदम जले पर नमक छिड़कने जैसा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2018 में करीब 38,000 पाकिस्तानियों को वीजा देने से अमेरिका ने इनकार कर दिया था.