Gurpatwant Singh Pannun Case:  खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या की साजिश मामले में अमेरिका लगातार कड़ा रुख अपनाता जा रहा है. बुधवार को अमेरिका के उप विदेश मंत्री कर्ट कैम्पबेल ने कहा कि उनके देश ने लगातार भारत से गुरपतवंत सिंह पन्नू मामले में जांच से जुड़ी अपडेट जानकारी मुहैया कराने पर जोर दिया है. वाशिंगटन ने स्पष्ट कर दिया है कि सिख अलगावादी नेता के मामले में वह जवाबदेही चाहता है. 


अमेरिकी उप विदेश मंत्री कर्ट कैम्पबेल ने कहा कि अमेरिका ने भारत सरकार के सामने इस मुद्दे को सीधे तौर पर मजबूती के साथ उठाया है. बीते सप्ताह कैम्पबेल और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत यात्रा करके अमेरिका लौटे हैं. इस यात्रा जुड़ी प्रेस वार्ता के दौरान कैम्पबेल ने भारत के खिलाफ ये टिप्पणियां की. उन्होंने कहा, "गुरपतवंत सिंह पन्नू मामले को लेकर भारत के साथ हमारी रचनात्मक बातचीत हुई है, उन्होंने हमारी चिंताओं पर गौर किया है."


अमेरिका चाहता है भारत से जवाबदेही
उप विदेश मंत्री कर्ट कैम्पबेल ने कहा, "हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम भारत सरकार से जवाबदेही चाहते हैं. इसके अलावा हमने हमेशा भारत सरकार की जांच समति कि अपडेट रिपोर्ट मांगी है." उन्होंने कहा, "इस मुद्दे पर बस मैं इतना ही कहूंगा कि उच्च स्तर पर हमने भारत सरकार के सामने उठाया है." दरअसल, भारत से लौटने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी पत्रकार कैम्पबेल से गुरपतवंत सिंह पन्नू से जुड़े सवाल कर रहे थे. 


गुरपतवंत सिंह भारत में वांटेड
पिछले साल नवंबर महीने में अमेरिकी अभियोजकों ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या की नाकाम साजिश रचने का आरोप लगाया था. इस नाकाम साजिश में एक भारतीय अधिकारी के शामिल होने की भी बात कही जा रही है. आतंकवादी गतिविधियों में शामिल पन्नू भारत में वांटेड अपराधी है, जिसके पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है. 


यह भी पढ़ेंः Maldives News: मुइज्जू के करीब आना चाहती थी महिला मंत्री, जादू-टोने का लिया सहारा, हो गईं गिरफ्तार