वॉशिंगटन: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और पाकिस्तान में जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है. पाकिस्तान की राजनीति में आने का सपना देख रहे हाफिज सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित कर दिया है. पिछले साल ही हाफिज सईद ने अपनी पार्टी बनाकर पाकिस्तान में आम चुनाव लड़ने का फैसला किया था.


हाफिज की पार्टी के 7 सदस्य भी आतंकी घोषित


अमेरिका ने हाफिज सईद के संगठन मिल्ली मुस्लिम लीग के सात सदस्यों को भी लश्कर की ओर से आतंकी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से विदेशी आंतकी के रूप में घोषित किया है. बता दें कि पाकिस्‍तान में हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर दिया गया है.


कौन है हाफिज सईद?


हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है. आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है. 13 दिसंबर 2001 में संसद पर हुए हमले की साजिश रचने वालों में ये शामिल था. 11 जुलाई 2006 को मुंबई की ट्रेनों में हुए धमाकों में भी इसका हाथ था और मुंबई में 26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है. इस हमले में 167 बेगुनाह मारे गए थे. हाफिज सईद सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में वांटेड है.


अप्रैल 2012 में अमेरिका ने आतंकवाद के लिए जिम्मेदार लोगों की लिस्ट जारी की. हाफिज सईद का इस लिस्ट में नंबर दो पर था. अमेरिका ने इसके ऊपर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी घोषत कर रखा है. भारत ने सईद के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया हुआ है. यही नहीं, संयुक्त राष्ट्र इसके संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर चुका है.