नई दिल्ली: अमेरिका ने ISIS पर अब तक का सबसे बड़ा गैर परमाणु बम गिराया है. अफगानिस्तान में ISIS पर अमेरिका ने ये बड़ा हमला किया है. जहां ये बम गिराया गया है वह इलाका पाकिस्तान से सटा हुआ है. पाकिस्तान के बड़े शहर पेशावर से मात्र 100 किमी दूर है.


ये बम अमेरिका ने अफगानिस्तान के नागरहार प्रांत में ISIS के ठिकाने पर गिराया है. 21 हजार पाउंड वजनी बम अमेरिका ने गिराया है. इस बम को सुरंग और बंकर तबाह करने में महारत हासिल है. मार्च 2003 में पहली बार टेस्ट किया गया.  इसी इलाके में खोरासान माडयूल का मुख्यालय है.

अमेरिका ने अफगानिस्तान पर अमेरिकी सेना का सबसे बड़ा नॉन-न्यूक्लियर बम गिराया है. अफगानिस्तान में ये हमला इस्लामिक स्टेट यानी आईएस को टारगेट करके गिराया गया है. ये जानकारी अमेरिका के डिफेंस डिपार्टमेंट पेंटागन ने दी है.



पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टम्प ने बताया कि ‘ऐसा पहली बार हुआ है कि हमने GBU-43 बम का इस्तेमाल युद्ध के लिए किया है. इस बम में 11 टन विस्फोटक है. एयर फोर्स की भाषा में इसे ‘मदर्स ऑफ ऑल बम’ कहते हैं.’

पेंटागन का बयान

स्टम्प ने आगे बताया कि ‘ये बम एक गुफा को टारगेट करके गिराया गया. जहां हमें आईएसआईएस के लोगों के होने की खबर थी. ये जगह पाकिस्तान की सीमा के बेहद करीब है.’