US Election 2020: 3 नवंबर को मतदान से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उम्मीदवार जो बिडेन ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी. फ्लोरिडा के टाम्पा क्षेत्र में दोनों नेताओं ने एक घंटे के अंतराल से रैली को संबोधित किया. ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया भी पहुंची थीं.


मतदान से पहले फ्लोरिडा में ट्रंप और बिडेन की रैली


ट्रंप रैली में पहुंचे लोगों की बड़ी संख्या देखकर काफी उत्साहित हुए. उन्होंने कहा, "हम जीत का नया इतिहास रचने जा रहे हैं." रैली में ट्रंप का जोर कोरोना वायरस महामारी की वजह से खराब हुई अमेरिकी अर्थव्यवस्था की बहाली पर रहा.


उन्होंने कहा, "मेरी कोशिश और प्रयास जल्द से जल्द आप तक सुरक्षित वैक्सीन पहुंचाने का है. हो सकता है आपको कुछ सप्ताह में कोविड-19 वैक्सीन मिल जाए." हालांकि, उन्होंने अपने भाषण में महामारी का जिक्र कम किया. ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि बिडेन सिर्फ लॉकडाउन की बात कर रहे हैं. अंत में, पत्नी मेलानिया ने लोगों से ट्रंप के पक्ष में वोट डालने की अपील की.


दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ बोला हमला


रैली में ट्रंप के प्रतिद्वंदी जो बिडेन ने ज्वलंत मुद्दों पर बात की. उन्होंने अपने विरोधी पर निशाना साधते हुए कहा कि क्यूबा और वेनेजुएला पर ट्रंप की कोई रणनीति नहीं है. क्यूबा में रूस का प्रभाव बढ़ रहा है जिसके चलते अमेरिका को बैकफुट पर आना पड़ा. उन्होंने ट्रंप पर लोकतांत्रिक सरकारों की बजाए तानाशाहों की तारीफ और मदद करने का गंभीर आरोप लगाया.


महामारी की वजह से फ्लोरिडा में 16 हजार लोगों की मौत पर उन्होंने पूछा कि आखिर ट्रंप कर क्या रहे हैं. बिडेन ने ट्रंप पर नस्लवाद और बंटवारे का जहर फैलाकर देश को बांटने का गंभीर इल्जाम लगाया. जॉर्ज फ्लॉयड, ब्रेयोना टेलर और जैकब ब्लैक जैसे बेकसूर अश्वेतों की मिसाल देते हुए बिडेन ने ट्रंप को घेरा. बिडेन की रैली से पहले बारिश के चलते कार्यक्रम को थोड़ी देर के लिए रोकना भी पड़ा.


ये भी पढ़ें-


तुर्की में शक्तिशाली भूकंप से 14 लोगों की मौत, देश के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में हुई सबसे ज्यादा तबाही


KXIP vs RR: 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज़