अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है. अगर बाइडेन चुनाव जीतते हैं इसका असर पूरी दुनिया पर होगा. बाइडेन ऐलान कर चुके हैं कि सत्ता में आने पर वह ट्रंप के कई फैसलों को पलट देंगे.


बाइडेन ने ट्रंप के जिन फैसलों को पलटने की बात कही है उनमें अमेरिकी के घरेलू मामलों से लेकर विदेश नीती से जुड़े मामले भी शामिल हैं. हम आपको बता रहे हैं कि बाइडेन ने किन फैसलों को पलटने की बात कही है.




  • बाइडेन कह चुके हैं कि उनकी सरकार बनने पर अमेरिका पेरिस एग्रीमेंट में वापस लौट जाएगा. तीन साल पहले डोनाल्ड ट्रंप ने इसे रद्द किया था.

  • ट्रंप ने साल 2017 में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका में सफर करने पर प्रतिंबध लगाया था. बाइडेन सत्ता में आने पर इस फैसले को पलटने की बात कह चुके हैं.

  • रिफ्यूजी नीति को लेकर भी बाइडेन ट्रंप अलग-अलग राय रखते हैं. दरअसल ट्रंप ने अमेरिका की रिफ्यूजी नीति पर सख्त रुख अपनाया. लेकिन जो बाइडेन का कहना है कि वह अमेरिका को रिफ्यूजियों के लिए खुला रखेंगे और कार्यकाल के पहले ही साल में सवा लाख रिफ्यूजी के लिए कैंप बनवाएंगे.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने इमीग्रेशन को लेकर कई बैन लगाए हुए हैं. बाइडेन ने इन फैसलों पर फिर से विचार की बात कही है. इनमें H1B वीजा को लेकर किए गया फैसला भी शामिल जो भारत के लिए बहुत अहम है.

  • डोनाल्ड ट्रंप के इमीग्रेशन पर फैसले के कारण अमेरिकी बॉर्डर पर बसे कई परिवार अलग हो गए थे. बाइडेन ने कहा है कि वह सत्ता में आने पर कानून में बदलाव कर इन परिवारों फिर से मिलाएंगे.

  • बाइडेन ने अमेरिकी लोगों के लिए फ्री कोरोना टेस्टिंग, हेल्थकेयर के कानून में बदलाव की बात कही है. इन मुद्दों पर ट्रंप ने अलग फैसला लिया था.


यह भी पढ़ें:
US Election 2020: 28 साल बाद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव हारने वाले पहले राष्ट्रपति बन सकते हैं ट्रंप