US Election 2024: अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की चर्चा हर जगह हो रही है. अब एक नया मामला सामने आया है जिसने अमेरिका में हो रहे चुनाव को पूरी दुनिया में चर्चा में का विषय बना दिया है. दरअसल डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी ने आरोप लगाया है कि ब्रिटेन अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा है. ट्रंप की पार्टी ने ये कीर स्टार्मर सरकार द्वारा कमला हैरिस के समर्थन करने के बाद लगाया.


अब इस पूरे मामले पर ब्रिटेन की सरकार ने प्रतिक्रिया दी है. ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि ट्रंप की पार्टी के बयान से अमेरिका-ब्रिटेन के रिश्ते नहीं बिगड़ेंगे. 


क्या है मामला


दरअसल रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश अधिकारियों की ओर से “स्पष्ट विदेशी हस्तक्षेप” की तत्काल जांच का अनुरोध करते हुए एक कानूनी शिकायत दर्ज की है. ट्रंप ने सीधे तौर पर ब्रिटेन के पीएम पर चुनाव में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है.


पूरा विवाद सोफिया पटेल के लिंकडीन पोस्ट से शुरू हुआ. वो लेबर पार्टी की संचालन प्रमुख हैं. उन्होंने लिंकडीन पर पोस्ट किया  कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम सप्ताहों में युद्ध के मैदानों में प्रचार करने के लिए लगभग 100 वर्तमान और पूर्व पार्टी अधिकारियों का समन्वय कर रही हैं. उनके इस पोस्ट के बाद सारा बवाल शुरू हुआ और ट्रंप ने शिकायत दर्ज की.


कमला हैरिस ने कहा- ट्रंप अयोग्य


अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि वह देश का नेतृत्व करने के लिए अयोग्य हैं.


हैरिस ने कहा, “कल हमें पता चला कि डोनाल्ड ट्रंप के चीफ ऑफ स्टाफ रहे जॉन केली ने इस बात की पुष्टि की है कि ट्रंप जब राष्ट्रपति थे तब वह चाहते थे कि उनके पास वैसे जनरल हों, जैसे एडॉल्फ हिटलर (जर्मन तानाशाह) के पास थे.”


उन्होंने कहा, “ट्रंप ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि वह नहीं चाहते कि सेना अमेरिकी संविधान के प्रति निष्ठावान हो. वह ऐसी सेना चाहते हैं जो उनके प्रति वफादार हो. वह ऐसी सेना चाहते हैं जो व्यक्तिगत रूप से उनके प्रति निष्ठावान हो, जो उनके आदेश माने, चाहे इसके लिए उसे उनके कहने पर कानून तोड़ना पड़े या अमेरिकी संविधान के प्रति अपनी शपथ का उल्लंघन करना पड़े.”


हैरिस ने कहा, “बीते सप्ताह के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने देशवासियों को बार-बार अंदरूनी दुश्मन कहा और यह तक कहा कि वह अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ सेना का इस्तेमाल करेंगे. ”