Us Election 2024 : 2016 के अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के कट्टर आलोचक रहे जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. जेडी वेंस मरीन कॉर्प्स में देश की सेवा कर चुके हैं. जेडी वेंस 2016 के चुनाव में ट्रंप के कट्टर आलोचक थे. हालांकि, अब वह पूर्व राष्ट्रपति के बड़े समर्थकों में से एक हैं. इसलिए ट्रंप ने अब उन पर भरोसा जताया है. ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस को सोमवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार चुना है. ट्रंप ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा, लंबे विचार-विमर्श और कई अन्य लोगों की प्रतिभाओं पर गौर करने के बाद मैंने फैसला किया कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार ग्रेट स्टेट ऑफ ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस हैं.


न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 39 साल के वेंस ने 2016 में हिलबिली एलेजी नाम की किताब लिखी थी, जिसके बाद वह काफी चर्चाओं में आए थे. उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस का भारत से भी एक खास रिश्ता है. जेडी वेंस की पत्नी भारतीय मूल की हैं और वह एक हिंदू समुदाय से आती हैं.


ऊषा चिलुकुरी वेंस का भारत से कनेक्शन
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी पत्नी ऊषा चिलुकुरी वेंस का जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था. उनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं. ऊषा भारत के आंध्र प्रदेश से ताल्लुक रखती हैं. उनके लिंक्डिन प्रोफाइल के अनुसार, ऊषा ने येल विश्वविद्यालय से पढ़ाई की, जहां 2013 में उनकी मुलाकात जेडी वेंस से हुई. दोनों की करीबी बढ़ गई. येल से ग्रेजुएशन के बाद 2014 में उन्होंने शादी कर ली. ऊषा ने येल यूनिवर्सिटी से इतिहास में बीए और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से एमफिल किया है.जेडी और ऊषा वेंस के तीन बच्चे हैं.


कौन हैं जेडी वेंस
जेडी वेंस अमेरिका के ओहायो राज्य के सीनेटर हैं. 39 साल के जेडी साल 2016 में अपने संस्मरण हिलबिली एलेजी के पब्लिश होने के बाद चर्चा में आए थे. उन्हें 2022 में सीनेट चुना गया था. वेंस 2016 में ट्रंप के कट्टर आलोचक थे. हालांकि, अब वह ट्रंप के सबसे बड़े समर्थकों में से एक हैं. वेंस की पत्नी भारतीय मूल की हैं. ऊषा चिलुकुरी वेंस आंध्र प्रदेश से बताती हैं.