अमेरिका में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन चुनाव प्रचार के अंतिम दिनों में अश्वेत मतदाताओं से महामारी के दौरान व्यक्तिगत रूप से मतदान करने की अपील कर रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि बड़ी संख्या में मतदान से राज्यों में उनकी संभावनाएं मजबूत होंगी. बाइडेन रविवार को फिलाडेल्फिया में प्रचार कर रहे थे. मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार के दौरान वह ‘सोल्स टी द पोल्स’ नाम के कार्यक्रम मे शामिल हुए. यह गिरजाघर के अनुयायी अश्वेत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के राष्ट्रव्यापी प्रयासों का हिस्सा है.


कोरोना को लेकर ट्रंप पर साधा निशाना


उन्होंने कहा, ‘‘हम इस वायरस के हर पहलू में हर रोज नस्ल आधारित असमानताओं को देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोविड-19 से लगभग ‘आपराधिक’’ तरीके से निपटे और यह महामारी ‘अश्वेत समुदाय में बड़ी संख्या में मौत की वजह बनी’.


उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने जॉर्जिया में प्रचार किया. यहां से लंबे समय से रिपब्लिकन उम्मीदवार जीतते रहे हैं लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी को उम्मीद है कि यदि बड़ी संख्या में अश्वेत मतदाता यहां से मतदान करते हैं तो बाजी पलट सकती है.


इन चार राज्यों  में बिडेन को मिली बढ़त


रायटर/ इप्सोस पोल सर्वे के मुताबिक अमेरिका के मिशिगन प्रांत में 51 फीसद लोगों ने डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बाइडेन के पक्ष में वोटिंग किया, जबकि 44 फीसद ट्रंप के पक्ष में पड़े। उत्‍तर कैरोलिना में राष्‍ट्रपति पद के दोनों उम्‍मीदवारों के बीच कांटे की टक्‍कर है. यहां बाइडेन को 49 फीसदी मत जबकि ट्रंप को 46 फीसदी लोगों ने वोट किया.


विस्कोंसिन में बाइडेन के पक्ष में 51 फीसद वोटिंग हुई, जबकि 43 फीसद ट्रंप के पक्ष में. फ्लोरिडा में दोनों उम्‍मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला है. इस राज्य से 29 इलेक्टर्स चुने जाने हैं. यहां बाइडेन के पक्ष में 49 फीसद वोटिंग, जबकि ट्रंप के पक्ष में 47 फीसद हुई.




US Presidential Election: ताजा सर्वे में बाइडेन को 4 प्रमुख राज्यों में बढ़त, ट्रंप को लगा बड़ा झटका


US Presidential Election: जानें कैसे होता है दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति का चुनाव, इस बार ट्रंप-बिडेन में कड़ी टक्कर