वॉशिंगटन: अमेरिका न्यू मैक्सिको शहर ने इतिहास रच दिया है. इस राज्य ने प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव) के लिए महिलाओं को चुना है. राज्य में प्रतिनिधि सभा की तीन सीटें हैं जिसमें दो पर डेमोक्रेटिक पार्टी और एक पर रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ने जीत हासिल की है.


प्यूब्लो जनजाति से आने वाली डेमोक्रेटिक उम्मीदवार देब हॉलैंड प्रतिनिधि सभा के लिए दोबारा चुनी गई हैं. साल 2018 में हॉलैंड ने अमेरिकी मूल की महिला के रूप में चुनाव जीतकर इतिहास रचा था.  डेमोक्रेटिक उम्मीदवार टेरेसा लेगर फर्नांडीज ने रिपब्लिकन एलेक्सिस जॉनसन को हराया. टेरेसा डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि बेन रे लुजैन का स्थान लेंगी. लुजैन सीनेट के लिए निर्वाचित हुए हैं. वहीं एक अन्य सीट पर रिपब्लिकन उम्मीदवार यवेटे हेरेल ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार टोरेस स्मॉल को हराया.


न्यू मैक्सिको में बाइडेन आगे


न्यू मैक्सिको में 95 फीसदी मतों की गणना हो चुकी है. इस राज्य में पांच इलेक्टोरल वोट हैं. जो बिडेन को यहां 489,989 (53.9 फीसदी) मत मिले हैं. जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 398,452 (43.9 फीसदी) वोट मिले हैं.


इन राज्यों में फंसा है पेंच


ताजा आंकड़ों के मुताबिक बाइडेन ने मिशिगन, नेवादा और विस्कॉन्सिन में बढ़त हासिल की है, जबकि ट्रंप जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना और पेंसिल्वेनिया में आगे है. लेकिन राज्य चुनाव अधिकारियों ने आगाह किया कि कुछ राज्यों में कई हजार वोटों की गिनती रहती है जो नतीजों को किसी के भी पक्ष में पलट सकते हैं.


बाइडेन ने ओबामा को छोड़ा पीछे


जो बाइडेन अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बन चुके हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा वोट मिले. उन्होंने ओबामा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. अमेरिकी चुनाव 2008 में ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे. ओबामा शासनकाल में उप राष्ट्रपति रह चुके बाइडेन ने अब तक रिकॉर्ड 69,589,840 वोट (50.2 प्रतिशत) हासिल कर लिए हैं. अभी लाखों वोटों की गिनती बाकी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अब तक 66,706,923 वोट (48.1 प्रतिशत) मिले हैं. संभव है कि ट्रंप भी ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.


कोर्ट पहुंची ट्रंप की टीम


मेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई अब कोर्ट में पहुंच गई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने मिशिगन में पोस्टल बैलेट की गिनती रुकवाने के लिए कोर्ट में मुकदमा दायर किया है. राष्ट्रपति ट्रंप पहले ही कह चुके थे कि वोटों की गिनती में किसी भी तरह की आशंका होने पर वह कोर्ट का रुख करेंगे. वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने भी कहा है कि अगर ट्रंप वोटों की गिनती को रोकने की कोशिश करने के लिए अदालत जातें है तो हमारे पास कानूनी टीमें हैं जो विरोध करने के लिए तैयार हैं.


ये भी पढ़ें-


US Election Result: बाइडेन ने ओबामा को छोड़ा पीछे, अमेरिकी इतिहास में पहली बार मिले इतने वोट


Trump vs Biden: विदेश सचिव ने कहा, 'अमेरिकी चुनाव में कोई भी जीते, भारत के रिश्तों पर नहीं पड़ेगा असर'