वॉशिंगटन: अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा? ये अगले कुछ घंटों में पता चल सकता है. डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने लगातार ट्रंप से आगे चल रहे हैं. ताजा आंकड़ों के अनुसार, जो बाइडेन के इलेक्टोरल वोट्स बढ़कर 253 हो गए हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप 213 इलेक्टोरल वोट्स पर ही काबिज हैं. बहुमत के लिए अमेरिका में 270 इलेक्टोरल वोट्स की जरूरत है. बाइडेन 40 इलेक्टोरल वोट्स से ट्रंप से आगे हैं.


इन 6 राज्यों में चुनाव के नतीजे बाकी
अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं. 6 राज्यों में चुनाव नतीजे आना अभी बाकी है. ये 6 राज्य हैं- अलास्का, एरिज़ोना, जॉर्जिया, उत्तर कैरोलिना, नेवादा, पेंसिल्वेनिया. कहा जा रहा है कि अगर जो बाइडेन नेवादा और एरिज़ोना में अपनी बढ़त बनाए रखते हैं, तो वह अपना राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी 270 जादुई आंकड़े तक पहुंच जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एरिज़ोना में अभी भी 6 लाख से ज्यादा पोस्टल बैलेट की गिनती बाकी है.


वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई अब कोर्ट में पहुंच गई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टीम ने मिशिगन में पोस्टल बैलेट की गिनती रुकवाने के लिए कोर्ट में मुकदमा दायर किया है. लेकिन मिशिगन में वोटों की गिनती अब पूरी हो चुकी है.



'विरोधियों को नहीं मानूंगा दुश्मन, सभी का राष्ट्रपति बनूंगा'
एक रैली में बाइडेन ने कहा, 'हम डेमोक्रेट के रूप में प्रचार कर रहे हैं लेकिन मैं एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शासन करूंगा. राष्ट्रपति का पद पक्षपातपूर्ण नहीं हो सकता है. राष्ट्रपति कार्यालय राष्ट्र के सभी लोगों का प्रतिनिधित्व करता है और यह सभी अमेरिकियों के देखभाल के लिए उत्तरदायी है. हमें अपने विरोधियों को दुश्मन के रूप में मानना ​​बंद करना होगा. हम दुश्मन नहीं हैं.'


बाइडेन अब चुनावी प्रचार के दौरान एक-दूसरे पर किए गए हमले को भूल जाना चाहते हैं. वह कहते हैं कि चुनाव अभियान के दौरान कठोर बयानबाजी की लेकिन अब राष्ट्र के लिए एकजुट होना पड़ेगा. उन्होंने कहा, 'हमें एक एक-दूसरे को फिर से देखना, एक-दूसरे को फिर से सुनना और सम्मान करना होगा.'


ये भी पढ़ें-
US Election Results: न्यू मैक्सिको ने रचा इतिहास, प्रतिनिधि सभा की सभी सीटों पर महिलाएं जीतीं


US Election Result: बाइडेन ने ओबामा को छोड़ा पीछे, अमेरिकी इतिहास में पहली बार मिले इतने वोट