नई दिल्ली: अमेरिका में अगला राष्ट्रपति कौन होगा इसके लिए अमेरिका के आम नागरिक आज वोट कर रहे हैं. वोटिंग भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े चार बजे शुरू हो गई है. अमेरिकी समय के मुताबिक वोटिंग सुबह 6 बजे शुरू हुई, जो कि रात 9 बजे तक चलेगी. लेकिन वोटिंग शुरू होने से कुछ घंटे पहले निवर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उन्हें चुनौती देने वाले डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने वोटर्स को लुभाने के लिए आखिरी कोशिश की. दोनों ने ट्वीट कर अपनी पार्टी को वोट देने की अपील की. माना जा रहा है कि ये अपील खासतौर से उन अमेरिकी वोटर्स के लिए की गई है, जो किसे वोट डालना है, इसे लेकर अब भी अपना मन नहीं बना पाए हैं.


ट्रंप ने आधी रात के बाद ट्वीट किया, “मेरे सभी समर्थकों को हृदय की गहराइयों से शुक्रिया. आप शुरुआत से जुड़े रहे हैं और मैं आपको निराश नहीं करूंगा. आपकी उम्मीदें, मेरी उम्मीदें हैं, आपके सपने मेरे सपने हैं और आपके भविष्य के लिये मैं रोजाना जूझ रहा हूं.”



बाइडेन पर हमला करते हुए राष्ट्रपति ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “जो बाइडेन के लिये किया गया वोट सरकार का नियंत्रण वैश्विकता के समर्थकों, कम्युनिस्टों, समाजवादियों और अमीर उदारवादी पाखंडियों को दे देगा जो आपको खामोश करना, नियंत्रित करना, रोकना और दंडित करना चाहते हैं. जाइए और कल अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिये वोट कीजिए.”


रिपब्लिकन पार्टी ने एक ट्वीट में कहा, “आइए अमेरिका को फिर से महान बनाते हैं और हमारे शानदार राष्ट्रपति को फिर से चुनते हैं.” सत्ताधारी दल ने कहा, “चार साल पहले हमने साथ में इतिहास बनाया था और अब हम एक बार फिर से इतिहास बनाने जा रहे हैं.”


पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि वह गौरवान्वित डेमोक्रेट के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं और लेकिन सरकार अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर संचालित करेंगे. उन्होंने कहा, “मैं डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स के साथ काम करूंगा और मैं मेरा समर्थन करने वालों और नहीं करने वालों के लिये भी उतनी ही मेहनत से काम करूंगा.” उन्होंने लिखा, “क्योंकि यह राष्ट्रपति का काम है.”



उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप के शासन के दौरान 2,30,000 से ज्यादा अमेरिकियों की कोविड-19 से मौत हुई, तीन करोड़ लोगों के काम के घंटे कम हो गए, नौकरियां छूट गईं या तनख्वाह कम हो गई और हर पांच में से एक छोटा कारोबार बंद हो गया.” बिडेन ने मतदाताओं से पूछा कि क्या आप चार साल पहले से बेहतर स्थिति में हैं?”


अमेरिका के हालिया इतिहास में तीन नवंबर को होने जा रहे चुनावों को सबसे बंटा हुआ माना जा रहा है. मतदान के लिहाज से पहले ही रिकॉर्ड बनता नजर आ रहा है और शायद देश के भविष्य और उसे किस दिशा में लेकर जाना चाहते हैं इस बारे में इससे पहले कभी दो प्रतिद्वंद्वियों में इतना विरोधाभास देखने को नहीं मिला.


74 साल के डोनाल्ट ट्रंप ने सोमवार को विस्कोंसिन, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलिना और पेन्सिलवेनिया में प्रचार किया, जबकि उनके 77 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन ने पेन्सिलवेनिया और ओहायो में प्रचार अभियान चलाया और वोटर्स से व्हाइट हाउस की रेस में उन्हें समर्थन देने का आग्रह किया.


24 करोड़ लोग डालेंगे वोट
चुनाव दिवस की पूर्व संध्या पर कम से कम 9.2 करोड़ लोगों ने पहले ही अपना वोट डाल दिया है. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वहां की कुल आबादी में 25.7 करोड़ से अधिक लोग 18 साल या फिर उससे अधिक उम्र के हैं. हालांकि इस बार लगभग 24 करोड़ लोग वोटिंग के योग्य हैं, जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.


कब आएंगे नतीजे
पुख्ता तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है कि इस बार वोटिंग के दिन यानी 3 नवंबर के रात में ही चुनाव परिणामों की घोषणा हो जाएगी. हालांकि नतीजों का अनुमान वोटिंग खत्म होते ही मिल जाएगा. इस बार मेल इन बैलेट और पोस्टल बैलेट का आंकड़ा बढ़ा है. पेन्सिलवेनिया और मिशिगन के अफसर कह चुके हैं कि काउंटिंग में उन्हें तीन दिन लग सकते हैं.


हालांकि अगर 48 राज्यों से साफ नतीजे आ गए तो पेन्सिलवेनिया और नॉर्थ कैरोलिना के मेल इन बैलट्स की गणना बहुत मायने नहीं रखेगा. अगर मुकाबला करीबी हुआ तो नतीजों के लिए तीन दिन इंतजार करना पड़ सकता है.


ये भी पढ़ें:


US presidential Election: भारतीय समय के मुताबिक कब से शुरू होगी पोलिंग, कब तक आएंगे नतीजे-जानें 


कोरोना अपडेट: देश में 83 लाख के करीब कोरोना मरीज, 24 घंटे में 38 हजार नए केस आए, कल के मुकाबले 15% कम