American Elections 2024 :  दुनिया के सबसे ताकतवर देश के सर्वोच्च पद के लिए होने वाले चुनाव में दो हफ्ते से भी अब कम समय बचा है. हालांकि इस रेस में दौड़ रहे दोनों उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पॉपुलर वोट 48 प्रतिशत के साथ बराबरी पर है.


पोल के परिणाम हैरिस के लिए उत्साहजनक नहीं


न्यूयार्क टाइम्स के मुताबिक, पोल्स के रिजल्ट कमला हैरिस की तरफ उतने उत्साहजनक नहीं लग रहे हैं. क्योंकि अब चुनाव के लिए दो हफ्ते से भी कम समय बचा है औऱ पूरे अमेरिका में लाखों लोग पहले ही अपना वोट डाल चुके हैं.


पांच नवंबर को होना है अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव


दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव प नवंबर को होना है. जिसे जितने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वर्तमान उप राष्ट्रपति कमला हैरिस दौड़ में शामिल हैं. डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति के अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, कमला हैरिस चुनाव जीतकर अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचने की तैयारी कर रही हैं.


डेमोक्रेट्स को पॉपुलर वोट में बढ़त, इलेक्टोरल कॉलेज व व्हाइट हाउस में मिली हार


हाल के चुनावों में, डेमोक्रेट्स को पॉपुलर वोट में बढ़त मिली है. वहीं, इलेक्टोरल कॉलेज और व्हाइट हाउस में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, वे कमला हैरिस को एक मजबूत राष्ट्रीय बढ़त बनाते हुए देखना चाहते हैं, जो इस बात का संकेत हैं कि वे अमेरिका की पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, और विस्कॉन्सिन जैसे महत्वपूर्ण राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करेंगी.


पिछले कुछ महीनों में हुई काफी उथल-पुथल


चुनाव के पहले कुछ महीनों में दोनों उम्मीदवारों को काफी उथल-पुथल देखने को मिला है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर दो बार हत्या के प्रयास किए जा चुके हैं. वहीं, दोनों उम्मीदवारों ने हाई-प्रोफाइल बहसों में भाग लिया है और सात युद्धक्षेत्र राज्यों में चुनाव के लिए दर्जनों रैलियां की हैं. इसके अलावा दोनों उम्मीदवारों ने इस चुनावी दौड़ को जीतने के लिए करोड़ों डॉलर के विज्ञापनों पर खर्च किए गए हैं.