US Elections 2024 : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप में भी कांटे की टक्कर होने वाली है. अभी तक ट्रंप और जो बाइडेन में चुनावी लड़ाई थी, लेकिन अनुमानों ट्रंप के आगे जो बाइडेन पिछड़ते नजर आए थे, तभी जो बाइडेन ने खुद को चुनाव की रेस से हटा दिया और कमला हैरिस को आगे कर दिया. अब कमला हैरिस ओपिनियन पोल्स में ट्रंप पर भारी पड़ते दिख रही हैं. 


कई राज्यों में ट्रंप के करीब पहुंची कमला हैरिस
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में पांच नवंबर को चुनाव होंगे. डेमोक्रेट और र‍िपब्‍ल‍िकन के बीच आख‍िरी वक्‍त तक जंग रहेगी. अभी तक के सर्वे में कमला हैर‍िस ने चुनावी मैदान में उतरने के बाद से डेमोक्रेटिक पार्टी की खोई हुई जमीन काफी हद तक वापस पा ली है. पहले कमला हैर‍िस की पार्टी काफी पीछे चल रही थी, वहीं अब वह ट्रंप के काफी करीब पहुंच चुकी है. हालांकि, ट्रंप भी चुनाव के हिसाब से कई बड़े राज्‍यों में काफी आगे चल रहे हैं. फॉक्स न्यूज के सर्वे के मुताबिक, कमला हैरिस मिनेसोटा में आगे चल रही हैं, वहीं ट्रंप विस्कॉन्सिन में मामूली रूप से आगे हैं. मिशिगन और पेंसिल्वेनिया में दोनों बराबरी पर हैं. ये चारों राज्‍य अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव के ल‍िहाज से बेहद महत्‍वपूर्ण हैं. डिसीजन डेस्क के पोल के अनुसार, कमला हैर‍िस सिर्फ वर्जीनिया में आगे हैं, जबक‍ि ट्रंप अन्‍य 7 महत्‍वपूर्ण स्‍टेट में बढ़त बनाए हुए हैं. 


कमला से आगे हैं ट्रंप
पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक, डोनाल्‍ड ट्रंप अभी भी कमला हैर‍िस से आगे हैं. विस्कॉन्सिन, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया, एरिजोना और नेवादा में उनकी पकड़ काफी मजबूत हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, कमला हैरिस वर्जीनिया में डोनाल्‍ड ट्रंप से 2.6 प्रतिशत आगे थीं, लेकिन वह अभी बाकी अन्य सभी राज्यों में ट्रंपसे  पीछे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा वक्‍त में ट्रंप को हैरिस पर 2.1 % की बढ़त है, क्‍योंक‍ि उन्हें 48 प्रतिशत वोट मिलते नजर आ रहे हैं, जबक‍ि कमला हैरिस को 45.9 प्रतिशत वोट मिले हैं.


ये भी पढ़ें : Russia Warns US: पुतिन ने दी अमेरिका को न्यूक्लियर हमले की धमकी, कहा- 'अगर ऐसा हुआ तो...'