US News: अमेरिका में एक इंजीनियर को गोपनीय जानकारी रूस को देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. अमेरिका में संघीय रक्षा कॉन्ट्रैक्टर (Federal Defence Contractor) के रूप में दशकों तक काम करने वाले एक इंजीनियर को एक व्यक्ति को रूसी जासूस समझकर अमेरिका की गोपनीय जानकारी देने के आरोप में पकड़ा गया है. आरोपी ने जिसे रूसी जासूस समझा था वह वास्तव में अमेरिका के खुफिया ब्यूरो एफबीआई का अंडरकवर कर्मचारी था. न्याय विभाग ( Justice Department) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.


गोपनीय जानकारी देने पर इंजीनियर गिरफ्तार


संघीय अधिकारियों ने बताया कि फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने दक्षिण डकोटा के 63 वर्षीय जॉन मुरे रोवे जूनियर (John Murray Rowe) के खिलाफ एक गोपनीय अभियान चलाया था. एफबीआई को बताया गया था कि सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के कारण उसे नौकरी से निकाला गया है. सरकार ने कहा कि रोवे ने एक अंडरकवर एफबीआई कर्मचारी के साथ 300 से अधिक ईमेल साझा की. इस अंडरकवर एफबीआई कर्मचारी ने एक रूसी एजेंट बनकर मार्च 2020 में रोवे से संपर्क किया था. 


ये भी पढ़ें: Omicron In US: अमेरिका में ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया आगाह, टीकाकरण और बूस्टर डोज पर दिया जोर


रूसी एजेंट बनकर FBI ने इंजीनियर को दबोचा


अदालत के दस्तावेजों के अनुसार जॉन मुरे रोवे (John Murray Rowe) ने एक ईमेल में अमेरिकी सैन्य लड़ाकू विमान का परिचालन विवरण साझा किया और दूसरे में कहा कि अगर मुझे यहां काम नहीं मिला तो मैं दूसरी टीम के लिए काम करूंगा. अदालत के रिकॉर्ड में जॉन मुरे रोवे के लिए किसी वकील का जिक्र नहीं है. अभियोजकों का कहना है कि रोवे ने एक इंजीनियर के रूप में लगभग 40 वर्षों तक काम किया था और उसके पास सुरक्षा मंजूरी थी. रोवे को शुक्रवार को साउथ डकोटा की संघीय अदालत में पेश किया जाएगा. उसे बुधवार को साउथ डकोटा के लीड से गिरफ्तार किया गया.


ये भी पढ़ें: 'पाकिस्तान 'दिवालिया' हो चुका है', संघीय राजस्व बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष शब्बर जैदी ने किया बड़ा दावा