वॉशिंगटन: अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने उम्मीद जताई है कि कोरोना वैक्सीन इस साल के अंत तक उपलब्ध कराया जाना चाहिए. एक इंटरव्यू में फौसी ने कहा कि ये वैक्सीन अगले साल की शुरुआत से बाद नहीं लेना चाहिए. फौसी ने ये भी कहा कि एक साल के भीतर दुनिया को वापस सामान्य स्थिति में लाने के लिए आधी प्रभावी वैक्सीन भी प्रयाप्त होगी.


हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि 3 नवंबर को चुनाव तक वैक्सीन तैयार हो सकती है, वहीं विशेषज्ञ फौसी का मानना है कि वैक्सीन को आम जनता तक पहुंचने में 2021 तक का समय लग सकता है.


रूस के वैक्सीन बनाने के दावे पर फौसी ने कहा कि वैक्सीन है इसका मतलब यह नहीं है कि इसे जनता के सामने रख देना चाहिए. आपको यह देखने की जरूरत है कि क्या वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है.


रूस ने कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया
रूस ने कोविड-19 के इलाज के लिए अपने वैक्सीन के पहले बैच का उत्पादन शुरू कर दिया है. यह जानकारी उनके स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी एक बयान में दी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को नोवल कोरोना वायरस के इलाज के लिए दुनिया के पहली वैक्सीन की घोषणा की, जिसका नाम मॉस्को द्वारा 1957 में लॉन्च किए गए अंतरिक्ष सैटेलाइट स्पूतनिक वी के नाम पर है.


वैक्सीन को गामालेया साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा बनाया गया है. यह मॉस्को के पास स्थित एक चिकित्सा संस्थान है. स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने बुधवार को कहा कि रूस अपने नागरिकों को वैक्सीन लगाने के बाद अन्य देशों को वैक्सीन की पेशकश करेगा. वैक्सीन की प्रभावशीलता पर संदेह निराधार है. रूस में अब तक कुल 917,884 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 15,617 मौतें भी शामिल हैं, वहीं अब तक 729,411 लोग इससे उबर चुके हैं.


ये भी पढ़ें-