US Florida Milton Hurricane: अमेरिका दक्षिण-पूर्व  हिस्से में पहले ही हेलेन तूफान ने तबाही मचाई थी, जिसमें अब तक लगभग 227 लोगों की मौत हो गई है. इसी बीच अमेरिका में सिर्फ 10 दिनों में दूसरी बार बुधवार (9 अक्टूबर) को सबसे बड़ा तूफान मिल्टन आने वाला है, जो फ्लोरिडा के टैम्पा बे से टकरा सकता है. हालांकि, ये अभी 1000 किमी दूर है. नेशनल हरिकेन सेंटर बताया कि आने वाला मिल्टन तूफान कैटेगरी-5 का होगा, जिसकी अधिकतम स्पीड 250 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की होगी.


इससे बड़ी संख्या में जान-माल का नुकसान होने की आशंका है. इसी के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन लोगों की सुरक्षा को देखते हुए 30 लाख की आबादी वाले टैम्पा बे से लगभग 10 लाख लोगों को तूफान वाले जगह से हटाने का काम शुरू कर दिया है. इसमें से 5 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कर दिया गया है.


अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टैम्पा जब तक फ्लोरिडा के टैम्पा बे से टकराने के वक्त कमजोर पड़ सकता है. हालांकि, फिर भी इसकी तीव्रता काफी तेज बताई जा रही है. जानकारी के अनुसार मिल्टन तूफान फिलहाल मेक्सिको की खाड़ी से होकर गुजर रहा है. जहां बीते सोमवार को स्पीड 285 किमी प्रति घंटा थी. तूफान के खतरे को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने फ्लोरिडा की 67 में से 51 काउंटियों में इमरजेंसी अलर्ट जारी कर दिया है.






मिल्टन तूफान से जुड़ी 10 बड़ी बातें



  • रिपोर्ट्स के मुताबिक मिल्टन तूफान के दौरान 127 से 254 मिमी या उससे अधिक बारिश होने की संभावना है. इसकी वजह से बाढ़ भी आ सकती है.

  • मिल्टन तूफान के खतरे को देखते हुए लगभग 900 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में देरी देखी गई. इसके अलावा 700 उड़ानें रद्द की गई हैं.

  • व्हाइट हाउस ने जानकारी दी कि तूफान की वजह से राष्ट्रपति जो बाइडेन का जर्मनी और अंगोला दौरा मंगलवार को स्थगित  कर दिया गया है, जहां वो 10-15 अक्टूबर के बीच जाने वाले थे.

  • मिल्टन तूफान को लेकर 9 अक्टूबर को लगभग  1,500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

  • मौसम विभाग ने कहा कि तूफान की वजह से फ्लोरिडा के तटीय इलाके में 15 फीट तक ऊंची लहरें उठेगी.

  • मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार सुबह 2 बजे से 6 बजे के बीच भूस्खलन का खतरा भी पैदा हो सकता है.

  • फ्लोरिडा में मिल्टन तूफान से पहले ही कई लोगों ने अपने घरों और दुकानों को बचाने के लिए प्लाईवुड लगाकर सुरक्षित करने में लगे हुए हैं.

  • मिल्टन तूफान के खतरे को देखते हुए इलाके के सभी सरकारी इमारतों में सेफ्टी गियर्स लगा दिए गए है.

  • तूफान से पहले कई लोगों को शेल्टर होम में पहुंचाया जा चुका है, जहां वो तूफान के खत्म होने तक रह सकते हैं. इस दौरान एक स्टेडियम को पूरी तरह से शेल्टर होम में बदल दिया गया है. 

  • स्थानीय पुलिस प्रशासन लोगों के घर जाकर सुरक्षित रहने को कह रही है.


ये भी पढ़ें: एक दो या तीन नहीं इस महिला ने पैदा किए 67 बच्चे, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है नाम