US Donald Trump: अमेरिका के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने की कोशिश के लिए आपराधिक आरोप लगाया गया है. प्रॉसिक्यूटर ने रिपब्लिकन राजनेता पर सत्ता पर बने रहने के लिए लोकतंत्र के फंडामेंटल काम में बाधा डालने की कोशिश करने का आरोप लगाया है.


स्पेशल वकील जैक स्मिथ की तरफ से मंगलवार (1 अगस्त) को वॉशिंगटन डीसी में दायर 45 पन्नों के अभियोग में ट्रंप के खिलाफ चार गंभीर आरोपों का विवरण दिया गया है, जिनमें धोखा देने की साजिश, सरकारी कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की कोशिश और अधिकारों के विरुद्ध षड्यंत्र रचना शामिल है. इनमें से कुछ मामलों में 20 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है. 


यूएस कैपिटल पर बोल दिया था धावा 
डोनाल्ड ट्रंप को गुरुवार (3 अगस्त) को वाशिंगटन की फेडरल कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है. ये मामला अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज तान्या छुटकन को सौंपा गया है. साल 2024 के राष्ट्रपति चुनाव का प्रचार करते समय उन्हें आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ा और यह चार महीने में उनका तीसरा अभियोग है.


स्पेशल वकील जैक स्मिथ की व्यापक जांच उन आरोपों पर आधारित है, जब ट्रंप ने बाइडेन से मिली हार को पलटने की कोशिश की थी. 6 जनवरी, 2021 को ट्रंप ने एक उग्र भाषण दिया था. बाइडेन की जीत की औपचारिकता को रोकने की कोशिश में उनके समर्थकों ने यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया था.


ट्रंप के चुनावी झूठ के उदाहरण
रॉयटर्स के मुताबिक अभियोग में कहा गया है कि ट्रंप और अन्य ने सात राज्यों में मतदाताओं के फर्जी स्लेट का आयोजन किया. इसमें से सभी में वो हार गए, ताकि उनके वोटों को गिना जा सके. अभियोग में ट्रंप के चुनावी झूठ के कई उदाहरण दिए गए हैं. वहीं वरिष्ठ खुफिया अधिकारियों सहित करीबी सलाहकारों ने उन्हें बार-बार बताया कि राष्ट्रपति चुनाव परिणाम वैध थे.


ये भी पढ़ें:Singapore Indian Woman Died: सिंगापुर जाने वाले क्रूज शिप से लापता भारतीय महिला की मौत, इस तरह हुआ खुलासा