अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. इस नए सोशल मीडिया ऐप का नाम ट्रूथ सोशल रखा गया है. हालांकि हजारों की संख्या में इस ऐप के उपयोगकर्ताओं को कुछ गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा. यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐप्पल ऐप स्टोर पर मौजूद है. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पिछले साल कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platforms) ने प्रतिबंधित कर दिया था जिसके बाद ट्रंप ने अपना सोशल मीडिया ऐप (Social Media App) लाने की घोषणा की थी. ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) के सीईओ डेविन नून्स (Devin Nunes) ने कहा कि ट्रुथ सोशल नाम का ऐप मार्च के अंत तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा. TMTG नए सोशल मीडिया ऐप की मूल कंपनी है.


डोनाल्ड ट्रंप का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च


सोमवार की सुबह ट्रुथ सोशल (Truth Social) ने ऐप्पल के यूएस ऐप स्टोर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप के चार्ट में टिकटॉक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम (Instagram) को पीछे छोड़ दिया. हालांकि इसे डाउनलोड करने वाले यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा. जानकारी के मुताबिक भारी मांग की वजह से कई लोगों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया और इस बारे में उन्हें मैसेज दिया गया. ट्रंप को उम्मीद है कि पिछले साल फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब द्वारा बैन लगाए जाने के बाद ट्रुथ सोशल से उन्हें काफी फायदा होगा और ये नया मंच प्रदान करेगा. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप के बेटे ने भी इस सोशल मीडिया ऐप को लाने के लिए संकेत दिए थे.


ट्विटर समेत कई सोशल मीडिया कंपनियों ने ट्रंप को किया था बैन


कई सोशल मीडिया कंपनियों ने 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल (US Capitol) पर हमले के बाद ट्रंप को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंधित कर दिया था. उन पर आरोप लगे थे कि उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अपने फॉलोअर्स को 2020 के चुनाव के परिणाम को उलटने के लिए बल प्रयोग करने के लिए उकसाया था. बैन लगने से पहले डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर पर करीब 89 मिलियन फॉलोअर थे.


ये भी पढ़ें:


चीन ने अमेरिका को दी धमकी, कहा- हमसे कॉम्पिटिशन पड़ेगा भारी, पैदा हो सकता है टकराव


Explainer: यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है यूक्रेन, जानें यहां की जनसंख्या, मुद्रा, धर्म, भाषा और रोचक तथ्य