Gas Price US:  अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन  (Joe Biden) कांग्रेस (Congress) से तीन महीने के लिए संघीय गैस कर (Federal Gas Tax) को निलंबित करने के लिए कह सकते हैं. अमेरिका में आसमान छूती कीमतों के कारण महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनावों (Mid-Term Elections) से कुछ महीने पहले अमेरिकियों में व्यापक गुस्सा है.


व्हाइट हाउस सितंबर तक 18 सेंट प्रति गैलन (3.78 लीटर) के टैक्स को बंद करना चाहता है. इसके साथ ही व्हाइट हाउस अमेरिकी राज्यों,  जो (पंप पर भी कर लगाते हैं) से ऐसा करने के लिए कहेगा ताकि ऊंची  कीमतों से प्रभावित हुए अमेरिकी उपभोक्ताओं को सीधे राहत मिल सके.  अधिकारियों ने उल्लेख किया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा इस साल की शुरुआत में यूक्रेनी सीमा पर सेना तैनाती के बाद से कीमतें लगभग 2 डॉलर प्रति गैलन बढ़ गईं.


उपभोक्ताओं को राहत देना चाहते हैं बाइडेन 
गैस (Gas) और डीजल (Diesel) पर संघीय कर हाइवे ट्रस्ट फंड (Highway Trust Fund) की मदद करते हैं, जो सड़कों का रखरखाव करता है और सार्वजनिक परिवहन का समर्थन करता है. एक अधिकारी ने कहा, इस साल हमारे घाटे में पहले से ही ऐतिहासिक $ 1.6 ट्रिलियन की कमी है, राष्ट्रपति का मानना ​​है कि हम  उपभोक्ताओं  को राहत देने के लिए गैस कर को निलंबित कर सकते है और राजमार्ग ट्रस्ट फंड को लगभग $ 10 बिलियन तक पहुंचाने के लिए अन्य राजस्व का उपयोग कर सकते हैं.


गैस की बढ़ती कीमत को बजह से जनाक्रोश का सामना कर रहे, न्यूयॉर्क (New York) और कनेक्टिकट (Connecticut) सहित कई राज्यों ने पहले ही ईंधन करों को निलंबित कर दिया है, जबकि अन्य ने नियोजित कर वृद्धि में देरी की है.


यूक्रेन पर रूसी हमले की वजह से बढ़ी कीमतें
24 फरवरी को यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में बल्कि दुनिया भर में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इस बीच बाइडेन ने कुछ कदम उठाए जैसे सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व  (Strategic Petroleum Reserve) से प्रति दिन एक मिलियन बैरल तेल जारी करना, अंतरराष्ट्रीय भागीदारों से अतिरिक्त 60 मिलियन बैरल जारी करने को लेकर बातचीत और जैव ईंधन तक पहुंच का विस्तार करना शामिल हैं.


हालांकि फिलहाल देश भर में औसत गैस की कीमतें $ 5 प्रति गैलन तक पहुंच गई हैं और बाइडेन  प्रशासन (Biden Administration) नवंबर के मध्यावधि चुनावों से पहले बढ़ती कीमतों पर उपभोक्ताओं के परेशानी को कम करने में लगा है ताकि डेमोक्रेट कांग्रेस पर अपना नियंत्रण नहीं खोएं.


यह भी पढ़ें: 


Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप में कम से कम 920 लोगों की मौत, बढ़ सकता है आंकड़ा


Pakistan: पाकिस्तान में क्रूरता की हदें पार, नवजात का सिर काटकर गर्भ में ही छोड़ा, महिला की डिलीवरी के दौरान घटना