US Evacuate Citizen From Taiwan: अमेरिका (America) की बाइडेन सरकार ताइवान (Taiwan) में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों को निकालने के लिए प्लान कर रहा है. द मैसेंजर न्यूज वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका पिछले 6 महीनों से नागरिकों को वहां से निकालने का प्लान बना रहा है.


हालांकि, पिछले 2 महीनों में उन्होंने इस काम में तेजी लायी है. अमेरिका को इस बात का डर है कि चीन कभी भी ताइवान पर हमला कर सकता है और इसका सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिकी नागरिकों को झेलना पड़ सकता है.


एक वरिष्ठ अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए हमे ऐसा करना पड़ रहा है. 


रिपोर्ट में ताइवान पर चीन के आक्रमण का जिक्र
अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने कहा कि उनकी सरकार ने सार्वजनिक रूप से नागरिकों को निकालने को लेकर की जानी वाली तैयारियों पर चर्चा नहीं की है. वहीं अमेरिका के पेंटागन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मार्टिन मीनर्स ने नागरिकों को निकालने वाले योजना पर सीधे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.


इसी मुद्दें पर बात करते हुए अमेरिका के विदेश विभाग के पूर्व अधिकारी ने कहा कि किसी भी देश से अपने नागरिकों को निकालने वाले योजना पर बात करने से लोग सोचने लगते हैं कि कुछ घटित होने वाला है. वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की हाल में ही लीक हुई खुफिया रिपोर्ट में भी ताइवान पर चीन के आक्रमण का जिक्र किया गया था.
 
ताइवान में अमेरिकियों की संख्या
साल 2019 तक ताइवान में लगभग 80 हजार से ज्यादा अमेरिकी रहते हैं. इन्होंने हाल के सालों में ताइवान में चीनी सेना और चीनी नेतृत्व से बढ़ते खतरों का सामना किया है. कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि आने वाले सालों में एक बड़ा आक्रमण हो सकता है.


ये भी पढ़ें:Afghanistan Child Labor: अफगानिस्तान में तेजी से बढ़ रही चाइल्ड लेबर की संख्या, हर दिन 15 घंटे काम करने के लिए मजबूर- रिपोर्ट