US immigration policy : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चुनाव से पहले बड़ा दांव खेला है. वाइट हाउस ने नई इमिग्रेशन पॉलिसी का ऐलान किया है. इस पॉलिसी के तहत अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे अप्रवासी लोगों को कानूनी रूप से राहत मिलेगी. ये पॉलिसी उन लोगों पर लागू होगी, जो 10 साल से अमेरिका में हैं और 17 जून 2024 से पहले अमेरिकी नागरिक से शादी कर चुके हैं. अमेरिकी सरकार की इस पॉलिसी से करीब 5 लाख लोगों को फायदा मिलेगा, जिनमें कुछ भारतीय भी हैं. वहीं, अमेरिकी नागरिकों के 50 हजार बच्चे भी इस नीति के तहत फायद ले सकेंगे. एक अनुमान है कि अमेरिका में करीब 11 लाख अप्रवासियों ने अमेरिकी नागरिकों से शादी की है.  अब नई पॉलिसी से इन सभी की राह आसान हो जाएगी.


नहीं लौटना पड़ेगा अपने देश
दरअसल, अमेरिकी नागरिकों से शादी करने पर अमेरिकी नागरिकता की सुविधा मिल जाती है, लेकिन जो लोग बिना वीजा अवैध रूप से सीमा पार कर ऐसा करते हैं, उन्हें ग्रीन कार्ड की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपने देश लौटना होता है. नए नियम इसे बदल देंगे और परिवारों को कानूनी स्थिति हासिल करने के दौरान देश में रहने की इजाजत दे देंगे. वाइट हाउस ने बयान में कहा कि नए नियम से पारिवारिक एकता को बढ़ावा मिलेगा. 


भारतीयों पर कितना पड़ेगा असर ?
अमेरिका में कई हजार भारतीय रहते हैं. NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस नीति से अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के बीच निर्वासन का डर कम होगा. प्यू रिसर्च सेंटर के 2021 के अनुमान के अनुसार अमेरिका में बिना डॉक्युमेंट रह रहे अप्रवासियों का तीसरा सबसे बड़ा समूह भारतीयों का है. ऐसे में भारतीयों के लिए ये नई नीति राहत बन सकती है. बाइडन प्रशासन ने अमेरिका में अवैध रूप से आए उन बच्चों के लिए भी वर्क वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है, जो ग्रेजुएट हैं.