वॉशिंगटन: अमेरिका में एक परम्परा रही है कि निवर्तमान राष्ट्रपति नए राष्ट्रपति के शपथ समारोह में शरीक होते हैं. लेकिन आज अमेरिका के निर्वतमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज जो बाइडेन के शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे. ट्रम्प शपथ समारोह से पहले ही व्हाइट हाऊस को छोड़ फ्लोरिडा चले जाएंगे. हालांकि ट्रंप ऐसा करने वाले पहले निवर्तमान राष्ट्रपति नहीं हैं. उनसे पहले भी कई निवर्तमान राष्ट्रपति नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ समारोह में शामिल नहीं हुए.


कब-कब शामिल नहीं हुए निवर्तमान राष्ट्रपति




  • साल 1801 में जॉन एडम्स अपने उत्तराधिकारी थॉमस जेफरसन के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हुए थे.

  • साल 1829 में, व्यक्तिगत अपमान के साथ एक कड़वी लड़ाई लड़ने के बाद, जॉन क्विंसी एडम्स ने एंड्रयू जैक्सन के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया था. जब शपथ ग्रहण समारोह से पहले जैक्सन की पत्नी की मृत्यु हो गई, तो भावी राष्ट्रपति ने अपने विरोधी पर तनाव को बढ़ाने का आरोप लगाया.

  • साल 1869 में, जॉनसन ने खुद को यूलेसीस एस ग्रांट के शपथ समारोह से अनुपस्थित कर दिया और व्हाइट हाउस में रहकर अंतिम मिनट के कानून पर हस्ताक्षर करने में मशगूल रहे. ग्रांट ने इस समारोह के लिए व्हाइट हाउस से कैपिटल के लिए जॉनसन के साथ जाने से इनकार कर दिया.


ट्रंप के दूर रहने से खुश हैं बाइडेन


ट्रंप की अनुपस्थिति को लेकर कोई हैरानी नहीं है क्योंकि उन्होंने चुनाव परिणामों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. वहीं, कहा जा रहा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ट्रंप के दूर रहने से खुश हैं. जब उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से यह सवाल किया जाता है तो वह आमतौर मुस्कुराहट या हंसी के साथ पल्ला झाड़ लेती हैं.


यह भी पढ़ें-


Farewell Speech: ट्रंप ने की कैपिटल हिल हमले की निंदा, नए राष्ट्रपति बाइडेन को दी शुभकामनाएं


US Inauguration Day 2021: कब और कहां देखें अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह