US Inauguration Day 2021: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस आज यूएस कैपिटल में शपथ लेंगे. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भारतीय समय के मुताबिक रात 10 बजे और जो बाइडेन रात 10.30 बजे शपथ लेंगे. बाइडन को चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स शपथ दिलाएंगे. दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र में नए राष्ट्रपति का शपथग्रहण इस बार क़ई पुरानी परम्पराओं के टूटने और नए अपवादों के लिखे जाने का भी गवाह बनेगा.


बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन वॉशिंगटन में स्थित संसद की यूएस कैपिटल इमारत में बुधवार को दोपहर के 11.30 (भारतीय समयानुसार रात 10 बजे) किया जाएगा. बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. वहीं, 56 साल की कमला हैरिस पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी. उन्हें सुप्रीम कोर्ट की पहली लैटिन सदस्य न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर पद की शपथ दिलाएंगी. सोटोमेयर ने बाइडन को 2013 में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी.


कहां-कहां देख सकते हैं बाइडेन का शपथग्रहण समारोह


टीवी के साथ-साथ मोबाइल फोन और दूसरे तमाम प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, फोटो, वीडियो के साथ-साथ ABP न्यूज़ टीवी की लाइव स्ट्रीमिंग होगी. लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट और एप Hotstar पर भी आप बाइडेन के शपथग्रहण समारोह की लाइव कवरेज देख सकते हैं. इसके साथ ही आप यूट्यूब पर भी एबीपी न्यूज़ की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. आप अपने एंड्राएड या आईओएस स्मार्टफोन में ABP Live का एप इंस्टॉल करके लाइव टीवी के साथ-साथ बाइडेन के शपथग्रहण समारोह पर लिखी गई स्टोरी भी पढ़ सकते हैं.




इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी हम आपको बाइडेन का शपथग्रहण समारोह से जुड़ी हर जानकारी देंगे.




यह भी पढ़ें-


नए राष्ट्रपति का शपथग्रहण कई पुरानी परम्पराओं के टूटने और नए अपवादों के लिखे जाने का भी बनेगा गवाह


विश्व की चौथी सबसे ताकतवर भारतीय सेना, पाकिस्तानी आर्मी ने इजरायल-कनाडा को छोड़ा पीछे