US-India Trade Relationship: अमेरिका की वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो मार्च में भारत के दौरे पर आ रही हैं. इस खबर की पुष्टि केंद्रीय वाणिज्य उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने की है. गोयल ने कहा, अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ग्लोबल सीईओ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत का दौरा करेंगी. उन्होंने वाशिंगटन डीसी में 13वें भारत-अमेरिका व्यापार नीति फोरम के समापन के बाद यह घोषणा की.


बैठक की तारीखें तय 
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री ने वाशिंगटन में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, "मैंने अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के साथ बातचीत की, हमने अगली वाणिज्यिक वार्ता और भारत में सीईओ फोरम की बैठक की तारीखों को 9-10 मार्च के आसपास तय कर लिया है." पीयूष गोयल ने कहा, "रायमोंडो के साथ बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के ग्लोबल सीईओ का एक हाई लेवल प्रतिनिधिमंडल भी होगा." 


WTO के साथ चल रहे विवादों को सुलझाने की कोशिश
इसके अलावा, अमेरिका और भारत के बीच होने वाली व्यापार बातचीत में सप्लाई चेन, डब्ल्यूटीओ के साथ चल रहे विवादों को सुलझाने और क्लीन टेक्नोलॉजी से संबंधित मुद्दों को भी शामिल किया गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, गोयल ने भारत और अमेरिका के बीच स्थायी व्यापार संबंधों को बनाने में मदद करने के लिए नीति फोरम वर्किंग ग्रुप की स्थापना करने की भी घोषणा की.


उन्होंने कहा, "हमारे पास यूएस-भारत व्यापार संबंध को और गहरा बनाने का एक साझा उद्देश्य है. इसलिए लचीले व्यापार पर यह नई व्यापार नीति फोरम वर्किंग ग्रुप दोनों पक्षों को कई मुद्दों पर हमारी बातचीत को मजबूत करेगा. यह हमें आसान आपूर्ति बढ़ाने में मदद कर सकता है.


वहीं, पीयूष गोयल ने बुधवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच की बैठक की सह-अध्यक्षता की. उन्होंने बुधवार को बताया, "जी20 भारत के लिए दुनिया के सामने कई चुनौतियों का नेतृत्व करने का एक बहुत ही रोमांचक अवसर होने जा रहा है. यह हमारे लिए भारत की कई क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर बनने जा रहा है." 


यह भी पढ़ें: Russia Ukraine Conflict: रूस के जनरल स्टाफ प्रमुख अब यूक्रेन में सेना का करेंगे नेतृत्व, पश्चिम को लेकर बड़ा प्लान