US Woman Die Due to Excess Water: अमेरिका में एक 35-वर्षीय महिला ने एक अप्रत्याशित ढंग से ज्यादा पानी पीने की वजह से मौत हो गई. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार इंडियाना की एशले समर्स 4 जुलाई को वीकेंड के दौरान अपने परिवार के साथ छुट्टी पर थी. उसी दौरान जब एशले को गर्मी लगने लगी तो उसने 20 मिनट के अंतराल में 2 लीटर पानी पी लिया. इसके वजह से उसकी मौत हो गई.


डॉक्टरों के अनुसार पानी पीने से होने वाले मौत की वजह एक खास तरह की बीमारी होती है. इस तरह के बीमारी को हाइपोनेट्रेमिया यानी वॉटर टॉक्सिसिटी कहते हैं. मायो क्लिनिक के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के ब्लड में सोडियम की मात्रा असामान्य रूप से कम होती है तो ऐसी बीमारी होती है.


वाटर पॉइजनिंग बनी मौत की वजह
पीड़ित महिला के बड़े भाई डेवोन मिलर ने दुखद अनुभव को साझा करते हुए जानकारी दी कि मेरी बहन ने 20 मिनट की भीतर चार बोतल पानी पी लिया. एक बोतल में आधा लीटर पानी होता है. इसका मतलब उसके कुल 2 लीटर पानी पिया था. डेवोन मिलर ने कहा कि मेरी बहन जब घर पर थी तो वो गैराज में बेहोश पड़ी हुई थी. मुझे इस बात की जानकारी मेरी दूसरी बहन होली ने फोन करके बताया.


उसे हम अस्पताल ले गए, क्योंकि उसके दिमाग में सूजन आ चुकी थी. हालांकि, उस समय तक वो ये जान रहे थे कि ऐसा क्यों हुआ है. उन्हें डॉक्टरों ने पीड़ित महिला के परिवार को जानकारी दी कि उनकी मृत्यु हाइपोनेट्रेमिया से हुई है, जिसे आसान भाषा में वाटर पॉइजनिंग भी कहते हैं. ये स्थिति तब होती है, जब किसी के ब्लड में सोडियम की मात्रा असामान्य रूप से कम होती है.


वाटर पॉइजनिंग जानलेवा होती है
डॉक्टर ने कहा कि वाटर पॉइजनिंग जानलेवा होता है. इसमें जब कोई इंसान कम समय में बहुत अधिक पानी पी लेता है तो किडनी में ज्यादा पानी जमा हो जाता है. इसकी वजह से वाटर पॉइजनिंग हो जाती है. इंसान अस्वस्थ महसूस करने लग जाता है. मांसपेशियों में ऐंठन,खराश, मतली और सिरदर्द होने लग जाता है. इस तरह की स्थिति गर्मियों के दौरान ज्यादा देखने को मिलती है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Election: पाकिस्तान में अगले साल होंगे चुनाव, कहीं इमरान के चलते तो नहीं बढ़ी तारीख?