Israel-Iran war: इन दिनों इजरायल हमास समेत हिज्बुल्लाह के खिलाफ दोहरे मोर्चे पर लड़ रहा है. हालांकि, इसमें सबसे दिलचस्प बात ये है कि हमास और हिज्बुल्लाह दोनों को समर्थन देने वाला एक ही देश है और वो है ईरान. इस वजह से हम कह सकते हैं कि इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन ईरान ही है. इस बीच अमेरिका का एक खुफिया दस्तावेज भी लीक हुआ, जिसमें कई सारे चौंकाने वाले खुलासे हुए, जिसमें कहा गया कि इजरायल ईरान पर मीडियम रेंज की बैलिस्टिक जेरिको-2 मिसाइल से हमला करने की तैयारी में था. ये हमला 16 अक्टूबर को किया जाने वाला था. हालांकि, बाद में उसे रोक दिया गया.


जेरिको-2 मिसाइल की बेहद खतरनाक माना जाता है, क्योंकि ये सुपरसोनिक स्पीड से चलती है. इस तरह के मिसाइल को रोकने के लिए ईरान के पास कोई साधन भी मौजूद नहीं है. ये तीन अलग-अलग वैरिएंट में आता है, जिसकी मारक क्षमता 500, 1500 और 4800 km है. ये अलग-अलग आकार और रेंज में आता है. इजरायल ने जेरिको-2 मिसाइल को अपने परमाणु बम के जखीरे में शामिल किए हुए हैं. हालांकि, इसमें न्यूक्लियर बम जैसी खासियत मौजूद नहीं है. इसके बावजूद ये काफी ताकतवर माना जाता है. हालांकि, 2 साल के बाद इजरायली सेना जेरिको-2 मिसाइल को हटा देगी. इस वजह से भी शायद उन्होंने ईरान पर जेरिको-2 मिसाइल से हमला करने के बारे में सोचा होगा.






ईरान समर्थित समूह पर हमला
इजरायल लगातार लेबनान में ईरान समर्थित समूह  हिज्बुल्लाह पर हमला कर रहा है. इस वजह से ईरान भी काफी बौखलाया हुआ है. उन्होंने हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मौत के आक्रोश में इजरायल पर 200 मिसाइल दागे थे. इसके बाद इजरायल पहले से ज्यादा आक्रामक हो गया. 


ये भी पढ़ें: Israel lebanon War: हिजबुल्लाह ने इजरायल की राजधानी तेल अवीव पर दागे 20 रॉकेट, वायरल वीडियो में देखें खौफनाक मंजर